About Rain in Hindi and Rainy Season – वर्षा ऋतु पर निबंध

About Rain in Hindi

बारिश हर किसी को पसंद होता है छोटे-छोटे पानी की बूंदों से भरा यह बारिश दिखने में बेहद ही खूबसूरत होता है। इसीलिए हर बूढ़े, बच्चे और बड़ों को भी बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। इन्हीं कारणों की वजह से ज्यादातर लोग बारिश का मौसम अर्थ वर्षा को अनेक पसंद करते हैं। बारिश खूबसूरती के साथ-साथ हमें बहुत सारे मदद भी करते हैं जैसे कि बारिश के मौसम में कई सारे चीजों का खेती किया जाता है।

Rainy Season in Hindi

और लंबे समय के बाद बारिश होने से यह हमारी पर्यावरण से धूल, मिट्टी हटाकर हमें एक निर्मल पर्यावरण और साफ हवा देता है।

About Rain in Hindi

Banyan Tree Information in Hindi | Jal Hi Jeevan Hai | About Mango in Hindi

Information About Rain in Hindi

हमारे देश भारत के 6 ऋतु में से वर्षा ऋतु ज्यादातर लोगों पसंद करते हैं। वर्षा ऋतु भारत में ग्रीष्म ऋतु के बाद आता है अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से यह वर्षा ऋतु जून महीने से शुरू होकर सितंबर महीने तक रहता है।

वर्षा ऋतु भारत में ठंड मौसम के बाद और गर्मियों की मौसम की शुरुआत में धूमधाम बारिश से शुरू होता है। बारिश के साथ साथ इस ऋतु के आरंभ से ही जोरदार तूफान, हवा भी चलता है। इस तूफान को कल वैशाखी भी कहा जाता है।

वर्षा ऋतु के आगमन के साथ यह अपने साथ ले आती है सुरीली गीत गाने वाली कोयल को और फलों का राजा सबका प्रिय फल आम। वर्षा ऋतु के आगमन से ही सुखी मिटटी – भीग जाता है सूखी पेड़ में नया जान आता है।

साड़ी पेड़ पौधे मैं हरे रंग का पत्ते निकलना शुरू हो जाते हैं और सारी प्रकृति हरियाली हो जाती है और इसी तरह आगमन होती है बसंत ऋतु की और इसी ऋतु में सारे प्रकृति पेड़ पौधे फल फूल से भरा हुआ होता है।

जुलाई महीने से भारत में गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है और भारत के कई सारे राज्य में बहुत ही ज्यादा गर्मी के कारण लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और यह गर्मी का मौसम सितंबर महीने में जाकर खत्म होता है और इसी के साथ फिर से शुरू होता है वर्षा इतनी गर्मियों के बाद यह वर्षा सभी लोगों के लिए एक राहत का संकेत होता है। इसीलिए ज्यादातर लोग वर्षा ऋतु को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

यह वर्षा ऋतु सितंबर और अक्टूबर महीने में खत्म हो जाती हैं और इसी के साथ शुरू होती है ठंड के मौसम।

Importance of Rain in Hindi (varsha ritu)

बारिश अपनी सुंदरता के साथ हमें कई सारे फायदे भी देती हैं जैसे कि बारिश के मौसम में कई सारे चीजों का और सब्जियों का खेती किया जाता है। जिससे कि हमें अनाज मिलता है और कई सारे फलों का भी उत्पादन किया जाता है। इसीलिए बारिश को किसानों का दोस्त भी कहा जाता है।

भारत में कई सारे राज्य और इलाकों में पानी का बहुत ही ज्यादा अकाल होता है जहां पर लोगों को पीने के पानी भी नहीं मिलता जैसे कि राजस्थान- इन जगहों पर बारिश बहुत ही ज्यादा मदद करती है। बहुत सारी जगहों पर लोग बारिश के पानी को संरक्षण करके रखते हैं और अपने अन्य कामों में इन पानियों का इस्तेमाल करती हैं।

पूरे साल बारिश ना होने की वजह से सड़क पर धूल और मिट्टी भरा हुआ होता है और नालों में गंदगी से भरा होता है बारिश हमें इस तरह की समस्याओं से छुटकारा देती है। वर्षा ऋतु में अधिक बारिश होने की वजह से सड़क की धूल,मिट्टियों के साथ-साथ नालों की गंदगी भी साफ हो जाती है जिससे कि हमें एक निर्मल और स्वच्छ परिवेश मिलता है।

इंसानों के साथ साथ बारिश जीव जंतुओं के लिए भी राहत लाती हैं, सूखापन की वजह से जंगलों में तालाब और झील सूख जाती है।जिससे कि जीव जंतुओं को पीने के पानी के लिए बहुत दूर तक जाना होता है। बारिश के मौसम में इस तरह की समस्या नहीं आती इसके साथ मेंढक जैसी प्राणी मिट्टी से बाहर निकलती है और बारिश की सुंदरता को देख कर गीत गाती हैं।

About Rain in Hindi Essay on Rainy Season

वारिस हमें कई तरह से मदद करने के साथ अधिक बारिश की वजह से हमें कई सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

कई अधिक मात्रा से बारिश होने की वजह से वहां पर पानी रुक जाता है और फ्लड जैसे समस्याओं का उत्पन्न होता है और भी कई सारी जगहों पर अधिक बारिश की वजह से नदी का पानी भरकर गांव तक आ जाते हैं और सभी का घर रस्ता सब कुछ डूबा देती है हर साल भारत के कई सारे राज्य में इस तरह की समस्याएं आती है और बहुत सारी लोगों का मौत भी होता है इंसानों के साथ यह जीव जंतु के लिए भी बहुत परेशानी दायक हो जाता है फ्लैट के दौरान खाने पीने के पानी के साथ कई सारी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है।

हमें उम्मीद है कि आपको लेख ( About Rain in Hindi  ) पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख ( About Rain in Hindi  ) पसंद आता है तो अपनी दोस्तों के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें और अगर हमारे लेख के ऊपर आपका कोई सवाल और सुझाव है तो नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर जरूर बताएं। ताकि हम अपनी लेख सुधार कर पाए और इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *