About Crocodile in Hindi – मगरमच्छ के बारे में रोचक तथ्य (Magarmach)

About Crocodile in Hindi

Crocodile Information in Hindi

मगरमच्छ पानी में रहने वाली सबसे बड़े और खतरनाक सरीसृप प्राणियों में से एक है। यह कई सारी महा देशों में पाया जाता है जिससे कि एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका मगरमच्छ ज्यादातर नदी झील और तालाब में रहते हैं।

दुनिया में दो तरह के मगरमच्छ पाए जाते हैं, एक हैं मीठे पानी के मगरमच्छ दूसरा है खारे पानी के मगरमच्छ और इस दुनिया में लगभग 14 से भी ज्यादा प्रजातियों का मगरमच्छ पाया जाता है और इनमें से कई सारी प्रजाति विलुप्त होने की कगार में है।

आकार की मामले में खारे पानी के मगरमच्छ मीठे पानी की मगरमच्छ से ज्यादा बड़ा होता है। इनकी लंबाई लगभग 5 से 7मीटर तक होती है और इनकी वजन लगभग 900 केजी से लेकर 12 100 केजी तक होता है।

मगरमच्छ इस धरती पर लगभग 24 करोड़ साल से रह रहे हैं और वे डायनासोर जैसे विशाल प्राणियों के करीबी प्राणी है मगरमच्छ बहुत ही शक्तिशाली और ताकतवर सरीसृप प्राणी है।

About Crocodile in Hindi

About Brahmaputra River in HindiAbout Ganga River in HindiAbout Yamuna River in Hindi

Information About Crocodile in Hindi

मगरमच्छ की देखने की क्षमता बहती ज्यादा होने के कारण हुए पानी के नीचे भी देख सकते हैं और वे पानी के अंदर लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तीर सकते हैं। यह बहुत ही डरावना और शक्तिशाली जीव है, मगरमच्छ एक शुद्ध मांसाहारी प्राणी जो मछली और जलचर जीव का भोजन करता है जमीन पर रहने वाले मगरमच्छ पशु और मनुष्य को भी खा जाते हैं।

इनकी मुंह की आकार बहुत ही बड़ी होती है और इनकी बड़े-बड़े मजबूत दांत से अपने शिकार को पकड़ लेती है। मगरमच्छ अपने शिकार को सीधे निकल जाती है।

इनकी शरीर की चमरा बेहद मोटा होता है और मगरमच्छ की लंबी दुम बहुत मजबूत होता है। अपनी दुम का इस्तेमाल करके वह पानी में तेजी से तेरे पाते हैं और शिकार के भक्त वह अपनी धुन से शिकार को घसीट कर पानी में लाते हैं। मगरमच्छ अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए पानी के अंदर रहते हैं और अपनी मुंह को पानी के बाहर खुलकर राखते है।

यह बरसात के मौसम में प्रजनन करते हैं और बच्चे पैदा करते हैं। मादा मगरमच्छ एक साथ 20 से 50 अंडे देती है और अगले 3 महीने तक इन अनडू का देखभाल करती है। लेकिन 99% मगरमच्छ के बच्चे बड़ी होने से पहले ही मर जाते हैं या फिर कोई और जानवर शिकार कर लेते हैं। इसीलिए कई सारे मगरमच्छ के प्रजाति विलुप्त होने के कगार में है।

मगरमच्छ की देखने की और सुनने की क्षमता अधिक होने के कारण वह बहुत ही आसानी से अपने शिकार को पकड़ लेते हैं। मगरमच्छ की देखने की क्षमता दिन के मुकाबले रात को और भी ज्यादा हो जाती है और मगरमच्छ की सुनने की क्षमता इतना ज्यादा होता है कि वे अंडे की अंदर अपने बच्चे की रोने की आवाज भी सुन सकते हैं।

जंगल में रहने वाले मगरमच्छ की जीवनकाल 50 से 7 वर्ष के होते हैं और पानी में रहने वाले मगरमच्छ 80 साल से भी ज्यादा वर्ष तक जीवित रहते हैं।

Amzing Facts About Crocodile in Hindi

1) मगरमच्छ पानी के नीचे 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक रह सकते हैं।

2) मगरमच्छ को दुनिया की सबसे खतरनाक प्राणियों में से एक माना जाता है।

3) दुनिया में दो प्रकार की मगरमच्छ पाए जाते हैं और 14 से भी ज्यादा प्रजातियों का मगरमच्छ है।

4) सबसे पहला मगरमच्छ 250 मिलियन साल पहले पाया गया था जब डायनासोर की अस्तित्व खत्म हुआ।

5) मगरमच्छ की दिन के मुकाबले रात को देखने की क्षमता बढ़ जाती है।

 

Finally, I hope you like the article About Crocodile in Hindi

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *