About Eagle in Hindi – सरल और आसान शब्द में बाज पर निबंध

About Eagle in Hindi

Information About Eagle in Hindi

बाज दुनिया की सबसे तेज ताकतवर और बड़े आकार की पक्षियों में से एक है। दुनिया में लगभग 74 से भी ज्यादा प्रजाति के बाज पाए जाते हैं, इनमें से 60 से भी ज्यादा प्रजाति अफ्रीका और यूरेशिया में पाए जाते हैं और बाकी के कुछ प्रजाति पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों में पाए जाते हैं।

बाज एक बेहद थी शक्तिशाली पक्षी है, इनकी विशाल आकार की वजह से बाज की पंख भी बहुत ही बड़े और मजबूत होने के कारण यह विजय की ऊंचाइयों तक हो सकता है। जमीन से लगभग 12000 फीट की ऊंचाइयों तक बाज उड़ान भर सकता है और इनके उड़ान भरने की रफ्तार भी बहुत ही तेज होता है बाज प्रति घंटे 210 किलोमीटर से भी तेज उड़ान भर सकता है।

शक्तिशाली होने के साथ बाज एक बहुत ही शानदार शिकारी भी है। बाज की देखने की क्षमता हम इंसानों की तुलना में 2 गुना है और बाज बेहद ही दूर से हम इंसानों की तुलना में 3 गुना साफ देख सकते हैं। इसीलिए यह 5 किलोमीटर दूर से ही अपने शिकार को देख पाते हैं।

About Eagle in Hindi

About Rain in Hindi | About Peacock in Hindi | About Pigeon in Hindi

Essay on Eagle in Hindi

बाज एक साथ दो से तीन अंडे देती है और यह अपनी घोंसला बड़े-बड़े पैरों में बनाते हैं और कभी दूसरे पक्षियों की घोसले में आक्रमण करके बनाती है ईगल अपनी खाना खुद ढूंढती है। यह किसी और पक्षियों की ऊपर निर्भर नहीं होते बाज बड़े-बड़े पहाड़ और ऊंचे पेड़ों मैं बैठ कर अपनी शिकार को ढूंढते रहते हैं और आसमान में गोल गोल घूमते रहते हैं।

बाज की देखने की क्षमता अधिक होने के कारण यह अपने शिकार को बहुत दूर से ही देख लेते हैं और धीरे धीरे आक्रमण करते हैं। बाज की पंजे बेहद थी तेज और मजबूत होते हैं जिसके कारण बाज उड़ते-उड़ते भी आसमान में अपने शिकार को पकड़ सकते हैं।

बाज दुनिया के कई सारे देशों में पाए जाते हैं और भारत के साथ साथ हमारे करीबी देश जैसे बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान आदि में भी बाज पाया जाता है। अमेरिका में बाल स्कोर उनके प्रतीक माना जाता है।

दुनिया की सबसे छोटी प्रजाति के बाद की आकार लगभग 45- 55 सेंटीमीटर है और दुनिया की सबसे बड़े प्रजाति के बाज की आकार लगभग 2- 2.5 मीटर है। बाज की देखने की क्षमता हम इंसानों की तुलना में 4 से 5 गुना ज्यादा है बाज की आंखें इतनी बड़ी होती है की उनकी सर की आधी जगह आंख ही होता है। बाज की आंख की वजन लगभग हम इंसानों की समान होता है।

बाज की आंखें 30 डिग्री मुड़ा हुआ होता है, जिसके कारण उनके देखने की क्षमता बढ़ जाती है यह 5 तरह के विशेष रंग देख सकते हैं और सूरज की अल्ट्रावायलेट लाइट को भी महसूस कर सकते हैं।

Eagle Bird Information in Hindi

दुनिया में 74र्ट से भी ज्यादा प्रजाति के बाज पाए जाते हैं और हर प्रजाति के बाज के भोजन अलग होता है, इसीलिए भोजन के ऊपर निर्भर करके बाज को चार भागों में विभाजित किया जाता है।

जैसे की Sea eagles, Booted eagles, Snake eagles and Giant forest । Sea eagles समुद्र में रहते हैं और समुद्री मछली खाते हैं, Booted eagles छोटे पक्षी छोटे जीव छिपकली आदि खाते हैं, Snake eagles ज्यादातर सांप और कई सारे जीव खाते हैं, Giant forest बड़े-बड़े जंगलों में रहते हैं और यह दुनिया की सबसे बड़ी बाज की प्रजातियों में से एक है। यह बड़े-बड़े जंगली जानवर को भी भोजन करते हैं।

 

Finally, I hope you like the article About Eagle in Hindi

And if you like then share the post About Eagle in Hindi with your Friends.

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *