About Lion in Hindi : शेर के बारे में रोचक तथ्य

शेर बिल्ली परिवार के एक प्रजाति है और यह उनमें से सबसे शक्तिशाली प्रजाति है। शेर घास के मैदान और सवाना पर निवास करता है। वे दुनिया के केवल दो क्षेत्रों में पाए जाते हैं और दो उप-प्रजातियों में वर्गीकृत होते हैं। एशियाई शेर भारत के गिर वन में रहते हैं और अफ्रीकी शेर मध्य और दक्षिणी अफ्रीका में रहते हैं।

Information About Lion in Hindi

नर शेर महिलाओं की तुलना में बड़े हैं। नर शेर का वजन लगभग 150 – 250 kg और मादा शेर का वजन लगभग 120-180 kg और शेर का जीवनकाल 30-40 साल के बीच है। शेर को जंगल का राजा कहा जाता है क्योंकि जंगल के हर जानवर शेर से डरते हैं। शेर के बारे में कई अद्भुत तथ्य हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं। यहां हमने About Lion in Hindi में कुछ तथ्यों को साझा किया है।

About Lion in Hindi

Essay on Raksha Bandhan in Hindi  | Essay on Dog in Hindi | APJ Abdul Kalam Essay in Hindi

Best Facts and Information About Lion in Hindi

  1. एक मादा शेर को दिन में 5 किलो मांस की आवश्यकता होती है और एक पुरुष को दिन में 7 किलो या अधिक मांस की आवश्यकता होती है।
  2. एक शेर दिन में 20 घंटे सोता है।
  3. एक शेर छोटी दूरी के लिए 50 मील प्रति घंटे तक और 36 फीट तक छलांग लगा सकता है।
  4. एशियाई शेर केवल गुजरात, भारत में रहता है। लगभग 650 जंगली व्यक्ति हैं।
  5. भारत में, शेर को शक्ति के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।
  6. शेर अक्सर ‘जंगल का राजा’ के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर शेर वास्तव में सवाना या घास के मैदानों में रहते हैं। गिर  वन नेशनल पार्क, भारत में वन्य वन-निवास शेरों की सिर्फ एक जनसंख्या बनी हुई है।
  7. एक नर शेर की गर्दन पांच मील दूर तक सुनाई जा सकती है – किसी भी बड़ी बिल्ली प्रजातियों की सबसे तेज गर्जन। उनकी गर्दन उन्हें अन्य शेरों को खोजने के साथ-साथ अपने क्षेत्र की घोषणा करने में मदद करती है। एक गर्व के क्षेत्र में 100 वर्ग मील तक का समावेश हो सकता है।
  8. अफ्रीकी शेर सभी बड़ी बिल्लियों का सबसे सामाजिक हैं और समूहों या “प्रशंसकों” में एक साथ रहते हैं। एक गौरव में लगभग 15 शेर होते हैं।

र सभी जंगली बिल्ली प्रजातियों का सबसे सामाजिक है, जो अपने संतानों के साथ संबंधित व्यक्तियों के समूहों में रहते हैं। इस तरह के एक समूह को गर्व कहा जाता है। नर शेर समूहों को गठबंधन कहा जाता है। महिलाएं एक गर्व में स्थिर सामाजिक इकाई बनाती हैं और बाहरी महिलाओं को बर्दाश्त नहीं करती हैं। सदस्यता केवल शेरों के जन्म और मृत्यु के साथ बदलती है, औसत गौरव में लगभग 15 शेर होते हैं।

Different Types of Lions in Hindi – शेरों के विभिन्न प्रकार

Asiatic Lion -(एशियाई शेर)

एशियाई शेर गुजरात, भारत में पाया जाता है। यह 60 फीट (110 सेमी) पर कंधे की ऊंचाई के साथ पुरुषों में 160 से 190 किलोग्राम (350 से 420 एलबी) वजन का होता है। शेर लुप्तप्राय है।

एशियाई शेरों का एकमात्र आवास पश्चिमी गुजरात में गिर राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य है। एशियाई शेर सूखे पर्णपाती जंगल, savanna, और कांटेदार जंगल में रहना पसंद करते हैं।

यह चिंतन पर शिकार करने का विचार किया जाता है जो शेर के आहार का 45% बनाता है।

West African Lion (पश्चिम अफ्रीकी शेर)

वह पश्चिमी अफ्रीकी शेर को IUCN द्वारा गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। पश्चिम और मध्य अफ्रीका में 1,800 से अधिक शेरों शेष नहीं हैं। पश्चिमी अफ्रीका में, वे सहारन और सेनेगल में पाए जाते हैं।

आहार अभी तक ज्ञात नहीं है।

 Ethiopian Lion (इथियोपियाई शेर)

इथियोपियाई शेर या एबीसिनियन शेर या अदीस अबाबा शेर (पेंथेरा लियो रूजवेल्टी) एक प्रकार का शेर है, जिसे मूल रूप से पूर्वी अफ्रीकी शेर माना जाता है, हालांकि शेरों पर फेनोटाइपिक और जीनोटाइपिक विश्लेषण के बाद एक अलग उप-प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था अदीस अबाबा के चिड़ियाघर।

इथियोपियाई शेरों में अन्य शेर उप-प्रजातियों की तुलना में गहरे आदमी और छोटे शरीर होते हैं, लेकिन यह कैद में रहने का परिणाम भी हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया About Lion in Hindi को पढ़कर आप पसंद करेंगे। अगर आपको About Lion in Hindi अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।

हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्यवाद

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *