About Lotus in Hindi – कमल फूल पर निबंध

About Lotus in Hindi

फूल दुनिया की एक बहुत ही सुंदर चीज है। हर लोग सुंदर फूल पसंद करता हूँ, मुख्य रूप मे महिलाओं को सुंदर फूल बहुत ज्यादा पसंद होता है। कमल एक बहुत ही खूबसूरत फूल है। यह फूल तालाब, झील और किचन में पाई जाती हैं। इस फूल का साइंटिफिक नेम है- “Nelumbo nucifera”,

कोमल फूल हिंदू धर्म के साथ-साथ इजिप्शियन के संस्कृति से भी महत्व रखती है।

Short Essay on Lotus Flower

पौराणिक काल से ही कमल का फूल हिंदू धर्मऔर रीति रिवाजों से संबंधित है। हिंदू धर्म के लक्ष्मी देवी का आसन कोमल फूल है। इसके अलावा भी हिंदू धर्म में कई पूजा और विशेष कामों में कमल फूल का उपयोग किया जाता है।

इसीलिए कोमल फूल भारत का राष्ट्रीय फूल के हिसाब से माना जाता है।

कोमल फूल एक पानी का पौधा है, जो ज्यादातर कीचड़ में जन्म लेती है। इस तरह की पौधे को फ्लटरिंग प्लांट (floating plants) कहा जाता है। यह एक भारतीय मूल की फूल है। कोमल फूल कई सारे रंगों में खिलते हैं सफेद, गुलाबी और नीला। इसकी सुंदरता के कारण बहुत सारे लोग इसका उत्पादन अपनी आंगन का शोभा बढ़ाने  के लिए करते हैं। ( About Lotus in Hindi )

About Lotus in Hindi

About Pigeon in HindiAbout Peacock in Hindi | About Lion in Hindi

Facts About Lotus flower in Hindi

  1. कमल का फूल सूरज से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह दिन के समय खिलता है, और रात को बंद हो जाता है।
  2. गुलाबी कमल भारत और वियतनाम का राष्ट्रीय फूल है।
  3. कमल लंबे समय तक निष्क्रियता के बाद हजारों साल जीवित रह सकते हैं और यहां तक कि पुनर्जीवित भी हो सकते हैं।
  4.  यह फूल सफेद, गुलाबी, लाल, नीले, बैंगनी और पीले रंग के रंगों में पाए जाते हैं और वे उथले और धुंधले पानी में उगते हैं।
  5. उनकी ऊंचाई में केवल 49 इंच तक पहुंच सकता है लेकिन यह क्षैतिज रूप से 10 फीट फैलता है।
  6. कमल फूल के केंद्र में स्थित परिपत्र फली में बीज पैदा करता है।
  7. अन्य फूल पौधों के विपरीत, कमल फूल के स्थिर तापमान को बनाए रखने में सक्षम है। वैज्ञानिकों का मानना है कि फूलों की गर्मी, ठंड खून कीड़े को आकर्षित करती है।
  8. सुगंधित चाय की तैयारी के लिए कमल के सूखे स्टैमन्स का उपयोग किया जाता है।
  9. फूल प्रजातियां एशिया के मूल निवासी हैं, और मुख्य रूप से भारत और चीन में हैं।
  10. कमल का ऐतिहासिक रूप से औषधीय उद्देश्यों जैसे दर्द निवारक और मांसपेशी ऐंठन को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Importance of Lotus Flower in Hindi

कमल फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है, इसलिए कमल के मुख्य महत्व को जानना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

कमल खाद्य है और इसमें कई उपचारात्मक गुण हैं।

पारंपरिक एशियाई दवा में इसका उपयोग इतिहास के रूप में पुराना है।

फूल को कमल चाय बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो कार्डियक जटिलताओं को राहत देता है और खून बहने से रोकने में मदद करता है।पौधे की जड़ें शरीर के विषाक्त अपशिष्ट से छुटकारा पाने और जीवन को मजबूत करने में मदद करती हैं। यह शरीर की गर्मी को कम करने में भी मदद करता है। जड़ों और पपड़ी छोटे चेचक, गले की जटिलताओं, त्वचा में वर्णक समस्याओं, और दस्त के इलाज में उपयोगी हैं। पकाया कमल रूट पेट और प्रजनन अंगों के लिए अच्छा है।

About Lotus in Hindi

यह रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करने में भी मदद करता है और रक्त में कमी और जटिलताओं जैसे मल और रक्त में खून की खपत को रोकता है।स्टेम गर्भ के स्वस्थ विकास में मदद करता है और छाती की मजबूती का इलाज करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। कमल के बीज का उपयोग प्लीहा और गुर्दे को टोन करने के लिए किया जाता है और इसे भोजन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

उच्च बुखार का इलाज करने के लिए और गर्मियों की गर्मी के इलाज के लिए बड़ी पत्तियों को ठंडे बिस्तर की चादरों के रूप में उपयोग किया जाता है और  आगे उनका उपयोग चीजों के लिए किया जाता है। सूप बीज से भी बने होते हैं। इस प्रकार लिपटे चीजें लंबे समय तक सुगंधित रहती हैं। संक्षेप में, यह कहा जा सकता है कि कमल एक पैनसिया है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया About Lotus in Hindi को पढ़कर आप पसंद करेंगे। अगर आपको About Lotus in Hindi अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।

हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्यवाद

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *