About Neem Tree in Hindi – नीम के पेड़ के उपयोग और स्वास्थ्य लाभ

About Neem Tree in Hindi

नीम एक औषधि  पेड़ है । यह भारतीय आयुर्वेदिक में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पेड़ है। भारत में ऋषि महर्षि के काल में भी वे लोग विभिन्न दवाई तैयार करने के लिए नीम का उपयोग करते थे। नीम सिर्फ दवाइयों मेही नहीं  बल्कि कई सारे फायदे प्रदान करती है।

पौराणिक काल की ऋषि मुनियों का माने तो, हर घर में एक नीम का पेड़ होना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि नीम हमारी आसपास की हवाओं को साफ रखती है और इसके साथ साथ नीम का कई सारे औषधिक फायदे भी है।

Neem Tree Information in Hindi

आपने कहीं ना कहीं नीम के पेड़ के बारे में तो सुना ही होगा। इस आर्टिकल में हम आपको नीम के ऊपर पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे आशा करते हैं कि आपको पसंद आएगा।

दोस्तों क्या आपको पता है की नीम केवल मेडिसिन बनाने में ही उपयोग नहीं नहीं होता, इसकी कई सारे और भी फायदे हैं आप अपने घर में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे कि अगर आप नीम की डंडी से सुबह अपने दांत साफ करते हैं तो आप की दांत काफी मजबूत हो जाती है और अगर आपको खुजली की बीमारी है, तो पानी के साथ नीम की पत्तियों को उबालें के नहाने से आपकी खुजली की बीमारी दूर हो जाती है। इसी तरह नीम हमारी दैनिक जीवन की कई छोटे बड़े बीमारी से दूर रखती है।

About Neem Tree in Hindi

About Lotus in HindiAbout Lion in HindiSupariBenefits in Hindi

About Neem Tree in Hindi Language

नीम एक भारतीय मूल का औषधीय पेड़ है। इसका साइंटिफिक नाम है Azadirachta indica, यह पेड़ सिर्फ 5 से 10 साल के अंदर ही 20 से 40 मीटर तक का ऊंचा हो जाता है। नीम को आयुर्वेदिक दवाइयों का एक अंश कहा जाता है। यह पेड़ ज्यादातर गांव में पाई जाती है, इसीलिए इसको गांव का हॉस्पिटल (hospital of village) भी कहा जाता है। नीम का इतनी सारी औषधि गुणों के कारण इसको सोने का पेड़ भी कहा जाता है।

नीम का पेड़ की हर भाग मेडिसिन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Neem Plant Information in Hindi

नीम भारत के साथ कई सारे देश जिसे बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका आदि देशो में भी पाया जाता है। यह पेड़ ज्यादातर ट्रॉपिकल और सेमी ट्रॉपिकल इलाके में पाया जाता है।

Importance of Neem Tree in Hindi

स्किन के कई सारे बीमारियों में नीम का तमाल किया जाता है। इसीलिए कई सारे कंपनी नीम का साबुन भी प्रोडक्शन करती है। नीम हमारी हिंदू शास्त्र और उत्सवों के साथ जुड़ा हुआ है। इसीलिए हमारी हिंदू शास्त्र में नीम का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

About Lion in Hindi

Benefits of Neem Tree in Hindi – ( About Neem Tree in Hindi )

Dandruff: जब तक पानी हरा न हो जाए तब तक नीम के पत्तों का एक गुच्छा उबालें, इसे ठंडा करने दें। शैम्पू के साथ अपने बालों को धोने के बाद, इसे इस पानी से साफ करें।

Ear ailments: कुछ नीम के पत्तों को मिलाएं और इसमें कुछ शहद जोड़ें। किसी भी कान फोड़े के इलाज के लिए इस मिश्रण की कुछ बूंदों का प्रयोग करें।

Skin disorders: नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ हल्दी को खुजली, एक्जिमा, अंगूठी कीड़े और कुछ हल्की त्वचा रोगों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Boost immunity: कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ ले जाएं।

Eye Trouble: कुछ नीम के पत्तों को उबालें, पानी को पूरी तरह ठंडा कर दें और फिर अपनी आंखों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इससे किसी प्रकार की जलन, थकावट या लाली में मदद मिलेगी।

Finally, I hope you like the article About Neem Tree in Hindi and if you have any questions regarding this topic About Neem Tree in Hindi then simply comment below.

हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्यवाद

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *