About Pigeon in Hindi – कबूतर पर निबंध और दिलचस्प तथ्यों

About Pigeon in Hindi

Information About Pigeon in Hindi

दुनिया में कबूतर दो प्रकार के पाए जाते हैं। एक है Pigeons और दूसरा है Doves, जिन कबूतरों का रंग सफेद और लगभग सफेद होता है- उन्हें डॉग कहा जाता है और जो कबूतर जंगलों में पाए जाते हैं उन्हें क्या गेहूं कहा जाता है।

कबूतर एक ऐसी पक्षी है जो कि दुनिया की लपक हर जगह में पाया जाता है। हालांकि रेगिस्तान और बर्फीली जगह में कबूतर निवास नहीं करते । कबूतर एक शांतिप्रिय पक्षी है, इसीलिए यह इंसानों के साथ रहना पसंद करते हैं। कबूतर देखने में भी बेहतर आकर्षक और सुंदर होने के कारण पौराणिक काल से ही लोग कबूतर को पालते हैं।

कबूतर झुंड में रहना पसंद करते हैं और बड़े महल भवन मंदिर आदि जगहों पर निवास करते हैं। कबूतर पौराणिक काल से ही हमारे देश भारत और हिंदू धर्म के साथ संबंधित रह चुका है हालाकि कबूतर को हर धर्म कि लोग पसंद करते हैं।

About Pigeon in Hindi

Aabout Peacock in Hindi | About Rain in Hindi | About Mango in Hindi

Pigeon Bird Information in Hindi

सफेद रंग की कबूतर दिखने में बेहद ही आकर्षक होता है और यह शांति प्रिय पक्षी होने के कारण कबूतर को शांति का प्रतीक भी माना जाता है, इन्हीं कारणों की वजह से महिलाएं कबूतर को बहुत पसंद करते हैं। बहुत सारे लोग कबूतर को दाना खिलाना पसंद करते हैं।

कबूतर की सुंदरता और उसकी सुरीली बोल के कारण की वजह से कई सारे बड़े बड़े कवियों ने कबूतर के ऊपर कविताएं और गीत रचित क्या है।

कबूतर बहुत ही पौराणिक काल से ही हम इंसान के साथ संबंधित रह चुका है। कबूतर की याद्दाश्त बेहद तेज होने के कारण पुराने जमाने में राजा महाराजा कबूतर के द्वारा अपना संदेश आदान प्रदान करते थे और युद्ध के दौरान भी संदेश भेजने के लिए कबूतर का उपयोग किया जाता था।

About Pigeon in Hindi

कबूतर की खूबसूरती के कारण इसको प्रेम के प्रतीक भी माना जाता है। इसीलिए कई सारे फिल्मों में और कथाओं में कबूतर का जिक्र किया जाता है। कबूतर एक बहुत ही छोटे आकार के पक्षी है जो कि लंबाई में 15-75 सेंटीमीटर होता है, इनकी भजन 30 ग्राम से एक kg होता है ,इनकी उम्र 6 से 10 साल होते हैं।

कबूतर फल पौधे और बीज खाना पसंद करते हैं और अपनी घोषणा ज्यादातर पैरों में और लोगों के घरों में करते हैं दिन-ब-दिन हर जगह इमारते और बिल्डिंग बनने के कारण कबूतर की संख्या भी कम होती जा रही है।

कबूतर बहुत ही तेजी से उठ सकता है। उनकी उड़ने की रफ्तार लगभग 50 से 7 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है और यह बिना रुके बहुत ही लंबे समय तक उड़ सकते हैं और कबूतर सबसे ऊंचाइयों में होने वाली पक्षियों में से एक है।

Facts About Pigeon in Hindi

1) कबूतर अविश्वसनीय रूप से जटिल और बुद्धिमान पक्षी हैं।

2) कबूतर अत्यधिक मिलनसार पक्षियों हैं, वे अक्सर 20-30 पक्षियों के झुंड में देखा जाएगा।

3) कबूतरों में उत्कृष्ट सुनने की क्षमता है। वे इंसानों की तुलना में बहुत कम आवृत्तियों पर ध्वनि का पता लगा सकते हैं, और इस प्रकार दूर-दराज के तूफान और ज्वालामुखी सुन सकते हैं।

4) मादा और नर कबूतर दोनों युवाओं की देखभाल और उठाने की ज़िम्मेदारी साझा करते हैं।

 

Finally i hope you like the article, About Pigeon in Hindi

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *