About Rose Flower in Hindi – गुलाब का फूल के बारे में रोचक तथ्य

About Rose Flower in Hindi

Information About Rose Flower in Hindi

गुलाब एक बहुत ही खूबसूरत फूल है। यह अपनी खूबसूरत यू के कारण लोगों को अपनी प्रति आकर्षित करता है, इसलिए गुलाब को दुनिया की सबसे खूबसूरत फूल माना जाता है।

दुनिया में लगभग 300 से भी ज्यादा प्रजाति के गुलाब पाए जाते हैं, इनमें से सबसे ज्यादा प्रजाति एशिया महादेश में पाया जाता है। एशिया के बाद अन्य कई देश जैसे यूरोप, उत्तर अमेरिका और अफ्रीका में भी इसकी कई सारी प्रजाति पाए जाते हैं।

गुलाब की फूल को बुरहा, बुजुर्ग, बच्चे सभी पसंद करते हैं, ज्यादातर महिलाएं गुलाब को अपनी आंगन में लगाना पसंद करते हैं भारत में गुलाब बहुत प्रसिद्ध है और इसकी लोकप्रियता के कारण भारत में 12 फरवरी को गुलाब दिवस के हिसाब से मनाया जाता है। गुलाब की इतनी सुंदरता और कोमलता के कारण ही लोग बच्चों को गुलाब के साथ तुलना करते हैं।

About Rose Flower in Hindi

About Crocodile in HindiAbout Brahmaputra River in HindiAbout Yamuna River in Hindi

Few Lines About Rose Flower in Hindi

गुलाब की फूल कई सारे रंगों में पाए जाते हैं, जैसे कि लाल, सफेद, गुलाबी, पीला गेरुआ आदि। यह सभी रंगो का अलग अलग मतलब बनता है- लाल रंग का गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है, गुलाबी रंग के गुलाब को खुशी की प्रतीक कहा जाता है, सफेद गुलाब को शांति के प्रतीक माना जाता है, पीले रंग की गुलाब को दोस्ती की प्रतीक माना जाता है और गेरुआ रंग के गुलाब को उत्साह के प्रतीक माना जाता है।

यह विभिन्न रंग के गुलाब इन की प्रजातियों के ऊपर निर्भर करते हैं नीले और काला रंग के गुलाब नहीं होते है। गुलाब की इतनी सुंदरता के कारण इसे शादी, बड़े-बड़े उत्सव और त्योहारों में सजाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके साथ साथ गुलाब के फूल से कई सारे सुगंधित परफ्यूम भी बनते हैं और गुलाब की फूल में कई सारे औषधि गुण भी है और बड़े-बड़े बीमारियों के दवाई में इसकी इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाब की इतनी ज्यादा आवश्यकता के कारण हजारों लोग गुलाब की खेती करते हैं। गुलाब के फूल पर अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और इसीलिए पेट दर्द और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों मैं गुलाब को इस्तेमाल किया जाता है।

Amazing Facts About Rose Flower in Hindi

गुलाब का पेड़ दुनिया की सबसे पुरानी पैरों में से एक है। क्योंकि गुलाब की सबसे पुरानी जीवाश्म कोलार्ड टू में पाया गया है जो कि 35 मिलियन वर्ष पुराना है।

गुलाब को हम कई सारी चीजों में उपयोग करते हैं। जैसे कि गुलाब से हम अपने घर आंगन को सजाते हैं, गुलाब से हम कई सारे सुगंधी परफ्यूम भी बनाते हैं, लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं।

गुलाब से कई सारे खाने की चीजें भी बनाई जाती है, जिसे की भारत में गुलाब जामुन बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है, गुलाब से जेम बनाया जाता है जो कि ईरान में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, गुलाब की कई सारी औषधि गुण के कारण इसको कई सारे बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है।

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *