Digital India Essay in Hindi – डिजिटल इंडिया पर निबंध

Digital India Essay in Hindi

डिजिटल इंडिया योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एकछत्र अभियान है। जिसके अंतर्गत बहुत सारे अभियानों का आरंभ करना ही सरकार का मूल उद्देश्य है। डिजिटल इंडिया को वर्तमान भारत सरकार मोदी सरकार द्वारा 2 जुलाई 2015 को शुरू किया गया था।

इस अभियान में देश की कई बड़ी बिजनेसमैन और अन्य जानी-मानी हस्तियां भी मौजूद थे। और इस अवसर पर मोदी जी ने अपने भाषण में देश को डिजिटल बनाने के फायदे के बारे में भी विस्तार से बताया था। और इस योजना के तहत प्रत्येक ग्राम में हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़कर सरकारी सुविधाएं प्रत्येक गांव तक पहुंचाया जाएगा।

Digital India Essay in Hindi under 100 Words

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक सुनहरी पहल है। इसके अंतर्गत भारत की ग्रामीण इलाकों को ब्रॉडबैंड और इंटरनेट से जोड़ा जाएगा एवं मूलभूत सरकारी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएगी। क्योंकि हमारे देश के आधे से ज्यादा आबादी ही गांव में निवास करते हैं। और वहां के लोगों तक इंटरनेट की सुविधा पहुंच नहीं रही थी, इसीलिए इस योजना के तहत 2.5 लाख ग्रामीण इलाकों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाया जाएगा। एवं इस योजना के अंतर्गत सरकारी सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे कि डिजिटल लॉकर, पेंशन, ई-शिक्षा, ई मित्र, राशन, छात्रवृत्ति, पैन कार्ड, ई- हस्ताक्षर, वोटर आईडी इत्यादि सुविधाएं अब ऑनलाइन कर दिया गया है।

Digital India Essay in Hindi under 200 Words

डिजिटल इंडिया के तहत सभी मंत्रालयों को एक साथ जोड़े जाएंगे तथा सभी विभाग अपनी मूलभूत सुविधाएं साधारण जनता तक पहुंच जाएगी, जैसे कि:- शिक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति, बैंकिंग सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं, गैस सिलेंडर, पानी एवं बिजली का बिल, न्यायिक सेवा जैसी सुविधाएं साधारण जनता तक डिजिटल तरीके से पहुंचाई जाएगी।

और इस योजना को सफल करने के लिए देश के यह बड़ी-बड़ी कंपनियों ने काफी खर्च किए हैं। इस योजना में अब तक करीब 4.5 लाख करोड़ कि आंकड़े छू चुकी है। सरकार के अनुसार इस योजना से करीब 1800000 लोगों को नई नौकरी प्राप्त होगी। और इससे देश में बेरोजगारी की समस्या कुछ हद तक घट जाएगी। एवं यह योजना पूरी तरह से क्रियान्वित होने के बाद सभी लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्राप्त होगी और आईटी क्षेत्र में भी नए रोजगार का अवसर पैदा होगा।

ई- क्रांति आएगी, सभी को फोन की सुविधा उपलब्ध ही मिलेगी, समय पर सभी सूचनाएं मिलेगी, और इस योजना के तहत अब तक डिजिटल लॉकर, मेरी सरकार, वेबसाइट, छात्रवृत्ति, पेंशन, राशन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी है और इस योजना को 2019 तक पूरी तरह से कार्यान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

Digital India Essay in Hindi

Essay on Nature in Hindi | Amazing Facts in Hindi About Bermuda Triangle in Hindi

Digital India Essay in Hindi under 500 Words

डिजिटल इंडिया वह कार्यक्रम है जो देश को एक डिजिटल सशक्ति एक सोसाइटी में तब्दील कर सके और भारत को एक नया रूप दे सकें। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से देश की हर जानकारी और रिकॉर्ड को स्वच्छता से इलेक्ट्रॉनिक मोड में रखा जा रहा है जो आगे की काम में सरलता के साथ साथ तेज रफ्तार भी लाएगा।

डिजिटल इंडिया का शुभारंभ :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 1 जुलाई, 2015 को डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी। सरकार द्वारा इस अभियान को 2019 तक पूरे भारत में डिजिटल सुविधाएं प्रदान करने का योजना बनाई गई है और इस योजना के तहत ग्रामीण स्थानों को तेज इंटरनेट की सुविधा प्रदान किया जाएगा।

डिजिटल इंडिया से कागजों में हिसाब- किताब करने का समय भी बचेगा और कार्यालयों में लोगों की लंबी कतारें भी कम हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट में मुख्य भूमिका संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की है, जो इसके पीछे काम पर लगे हुए थे। जो वरिष्ठ मंत्रालयों सहयोगी हो और प्रमुख कंपनियों के सीईओ की मौजूदगी में बुधवार को पीएम के द्वारा डिजिटल इंडिया रफ्तार का शुभारंभ करवाया गया।

डिजिटल व्यवस्था के मुख्य उद्देश्य :-

इस योजना से भारत पूरी तरह से सफलता प्राप्त करेगी, और इससे देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान मिलेगा, जैसे कि—

1) भविष्य में आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे सीधे नागरिकों के पास पहुंचाना।

2) सभी को सूचना एवं सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना।

3) 2.5 ब्लॉक ग्राम पंचायतों तक हाई स्पीड ब्रॉडबैंड पहुंचाना ।

4) ई क्रांति लाना जिससे सभी कार्य सुलभ तरीके से हो।

5) इंटरनेट से प्रत्येक भारतीय नागरिकों को जोड़ना।

6) आईटी रोजगार के अवसर पैदा करना।

7) ई- शासन।

8) सभी को फोन की सुविधा उपलब्ध करवाना।

9) इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना।

डिजिटल व्यवस्था की मुख्य सेवाएं :-

इस योजना को सफल बनाने के लिए सबसे पहले सरकार ने आधार की मदद से लोगों का बायोमेट्रिक डाटा लिया जिससे उनकी अद्वितीय पहचान मिल सके। सभी भारतीय लोगों को अद्वितीय पहचान मिलने के बाद भारतीय नागरिकों के सभी सेवाएं जैसे मोबाइल नंबर, PAN, बैंक अकाउंट, जीवन बीमा, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। एवं आधार के सहायता से लोगों को सभी सुविधाएं भी दी जा रही है।

इससे लोगों की पहचान सही प्रकार से पाया जा रहा है, और साथ ही भ्रष्टाचार करने वाले भी कम हो गए हैं, और आधार के मदद से आप घर बैठे ही मोबाइल की सिम को खरीद सकते हैं, अपना पान कार्ड अप्लाई कर सकते हैं, और ऐसे कई सेवाएं हैं जो आप ऑनलाइन KYC और OTP के सहायता से कुछ ही मिनटों में पूरे कर सकते हैं। और आज के दौर में तो लगभग सभी भारतीय बैंकों में ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम की सुविधा भी उठा रहा है। जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ही सभी पैसों का लेन देन कर सकते हैं एवं ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर घर बैठे सामान खरीद सकते हैं, और तो और अपना समय एवं पैसा बचा सकते हैं ! इससे आपके दस्तावेज गुम जाने का खतरा भी नहीं है।

Benifits of Digital India in Hindi

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से अनेकों लाभ और गुण प्राप्त किया जा सकता है। और इससे हर एक व्यक्ति की जिंदगी में एक बदलाव आया है, डिजिटल इंडिया के फायदे अनेक है जैसे—-

1) डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से एक स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण हो रहा है।

2) डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से सभी जन को उसका सही लाभ मिल रहा है।

3) डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से हर चीज का सही सूचना लोगों तक पहुंच रहा है।

4) डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से देश में हो रही विभिन्ना मुहिम की जानकारी पाने में सरलता दिखाई दे रही है।

5) डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से रिश्वत की आदत को भी जड़ से मिटाने में एक प्रकार की मदद प्राप्त हो रहा है।

Cons of Digital India in Hindi

जिस प्रकार से डिजिटल इंडिया अभियान के लाभ है, ठीक उसी प्रकार से डिजिटल इंडिया के नुकसान भी है। जैसे कि— डिजिटल इंडिया मिशन से ज़्यादातर ग़रीब और कम पड़े लोगों को ही होगा, क्योंकि उन्हें इस तकनीक को समझने में एवं इससे अभ्यस्त होने में कुछ समय अवश्य लगेगा। और तो और जिन गरीब लोगों के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है वह लोग BHIM APP का लाभ कैसे उठा सकेंगे। एवं जब जब कोई बड़ा बदलाव होता है तो वह तुरंत हो नहीं पाता, उसके लिए वक्त एवं अभ्यास चाहिए होता है। बिजली की परेशानी भी डिजिटल इंडिया की एक बड़ा रुकावट है क्योंकि बिजली के बिना इंटरनेट चलाना नामुमकिन है, इसके लिए जरूरत है सरकार को देश की गांव में बिजली के उपलब्ध जल्द से जल्द करवाएं।

उपसंघार 

हमारे देश भारत वर्ष के लिए डिजिटल इंडिया जैसे योजनाओं की जरूरत बहुत ही ज्यादा है, क्योंकि पिछले हुए क्षेत्र को अगर भरना है तो वहां पर शिक्षा और इंटरनेट पहुंचना बहुत ही जरूरी है। तभी जाकर वहां के लोग मतलब भारत के लोग भारत के विकास में भागीदार बन सकते हैं।

हम आशा करते हैं, हमारे द्वारा लिखा गया Digital India Essay in Hindi को पढ़कर आप पसंद करेंगे, अगर आपको यह निबंध ( Digital India Essay in Hindi ) पसंद आया है, तो अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें, और अगर इसके बारे में आपका कोई सुझाव है तो, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

धन्यवाद——

About Shosti Dey

This is Shosti Dey a professional Hindi content writer and I like to write about health, fitness, social etc,

View all posts by Shosti Dey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *