Essay on Healthy Food in Hindi – स्वस्थ भोजन पर निबंध

Essay on Healthy Food in Hindi

Healthy Food Essay in Hindi

हर व्यक्ति को जीवित रहने के लिए भोजन की जरूरत होती है। भोजन हमें शक्ति प्रदान करता है.. लेकिन शक्ति भी तभी मिलती है जब खाया जाने वाला आहार पोस्टिक हो ।

एक स्वस्थ कर जीवन के लिए पौष्टिक आहार बहुत ही जरूरी होती है । हमें स्वाद से ज्यादा खाने की पौष्टिकता पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए । इसलिए आपको अपने खाने की दिन चर्चा इस तरह से बनानी चाहिए कि तीनों समय या समय-समय पर कोई ना कोई पोस्टिक भोजन हमारे शरीर में प्रवेश कर सके । जिससे हम हमारे जीवन को एक सुंदर और स्वस्थ जीवन बना सके ।

Essay on Healthy Food in Hindi

Importance of Healthy Food in Hindi

पोस्टिक आहार स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं । इसलिए पोस्टिक भोजन करना हमारे लिए सिर्फ जरूरत नहीं बल्कि जरूरी है । इसलिए हमें बच्चों को भी पोस्टिक आहार खिलाना चाहिए ! और उन्हें जंक फूड से दूर रखना चाहिए तथा उसके बदले में पोस्टिक भोजन देना चाहिए ! जैसे कि सब जानते हैं, कि बच्चों को साधारण भोजन पसंद नहीं आता और वह जल्द ही उससे बोर भी हो जाते है । इसलिए बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाने के लिए नए-नए तरीके निकालने चाहिए । जैसे कि हम जानते हैं कि बच्चों को रंग बिरंगा भोजन बहुत ही पसंद आते हैं ।

इसलिए उन्हें गाजर,मूली आदि सब्जियों का सलाद बना कर भी खिलाया जा सकता है ! जिस का अलग-अलग रंग देखकर उनको आकर्षित करेगा ! इसके अलावा भी पोस्टिक तत्व से भरपूर शिमला मिर्च, पालक, मलाई आदि का पिज़्ज़ा बना कर भी खिलाया जा सकता है! जिनसे उन्हें पौष्टिक तत्व के साथ साथ स्वाद भी मिलेंगे और आनंद भी । पोस्टिक आहार सिर्फ बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी लेना अति आवश्यक है । क्योंकि आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ऊर्जा और हिम्मत की बहुत ही जरूरत होती है ! एक इंसान के अंदर पर्याप्त मात्रा में पोस्टिक तत्व होने पर ही वे अच्छे से काम कर पता है । इसलिए हमें दिन चर्चा मैं पौष्टिक आहार को सम्मिलित करना होगा  जिसके कारण हमारे शरीर पर्याप्त पोषण पा सके । इसके अलावा भी हमें जंक फूड का त्याग देना चाहिए ! जोकि असल में एक अस्वस्थ कर भोजन है ! जिसमें कृत्रिम रंग और साद होते हैं । जो हमारे शरीर के लिए लुक सानदाय होती है । जंक फूड के कारण शरीर में मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण भी बनता है । दूसरी तरफ पोस्टिक भोजन इन बीमारियों से हमें बचाते हैं ।

Essay on Healthy Food in Hindi Under 300 words

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो प्रोटीन से भरे होते हैं । प्रोटीन भोजन एक मुख्य आवश्यक तत्व है, प्रोटीन मानव शरीर के विकास व वृद्धि में सहायक पोशाक तत्व है! यही तत्व शरीर की कोशिकाओं को अर्थात मांस आदि का निर्माण करता है इसकी प्रचूर मात्रा भोजन में रहने से शरीर की कोशिकाओं का निर्मित और मरम्मत आदि कार्य के लिए सुचारू रूप से जीवन भर चलता रहता है। हमारे शरीर के सभी प्रक्रियाओं को अलग अलग मात्रा में अलग अलग समय पर प्रोटींस की जरूरत पड़ती है, शरीर हर समय प्रोटींस का इस्तेमाल करता रहता है, और हमेशा इसकी पूर्ति करना आवश्यक होता है, इसलिए स्वास्थ्य और निरोगी रहने के लिए रोज आहार में प्रोटीन लेना आवश्यक होता है।

प्रोटीन के अलावा विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे पोष्टिक तत्व भी हमारे शरीर में संतुलित मात्रा में होते हैं।  संतुलित आहार के अंतर्गत मनुष्य अनाज, हरी सब्जियां, दूध, दही और फल आदि खा सकता है जोकि बहुत ही पोस्टिक होते हैं। आधुनिक युग में लोग पौष्टिक आहार से दूर होते हुए हमें दिखाई पर रहे हैं। और तो और पोष्टिक आहार ना लेने के कारण बच्चों में मोटापा, मधुमेह, और ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां उत्पन्न होती जा रही है ।

स्वस्थ भोजन खाने के रूप में हमें अधिक पानी पीना भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है ! स्वस्थ भोजन मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है । फॉलो, सब्जियों का भोजन करने से भी हमारे शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ, मजबूत और सक्रिय बनाता है ! यह एक अच्छा शरीर के वजन को बनाए रखने में और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है । स्वस्थ हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है ! पौष्टिक आहार के साथ साथ हमें नियमित व्यायाम का भी आवश्यकता होती है । जिसके लिए हमें नियमित 3-4 घंटे रोजाना तेज चलने का अभ्यास भी करना चाहिए । उसके अलावा भी हाथ व्यायाम, खेलकूद आदि भी कर्णी चाहिए जिसके कारण यह हमारे स्वस्थ ठीक रखने में सहायक मंद सिद्ध होगा ।

Essay on Healthy Food in Hindi

Importance of Books in Hindi  | About Parrot in Hindi | Information About Coconut Tree in Hindi

Essay on Healthy Food in Hindi

तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि प्रोटीन के लिए क्या क्या खाना हमारे लिए आवश्यक है: 

(1) हरी सब्जियां – इसमें प्रोटीन, कैल्शियम की मात्रा काफी रहता है । यह शरीर को ताकत देती है एवं आंखों की रोशनी को भी बढ़ाती है।

(2) मसूर की दाल – इस दाल की सेवन से खून को बढ़ावा मिलती है । इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में विटामिन बी पाए जाते हैं, मसूर दाल की सेवन से काफी बीमारियां भी ठीक हो जाती है ।

(3) दही – प्रोटीन का सबसे अच्छा साधन है दही । रोज दही के इस्तेमाल से शरीर ठीक और निरोग रहता है । दही खाने से इंसान की उम्र भी बढ़ती है । एक बात हमें याद रखना चाहिए की दही को रात में ना खाया जाए इससे शरीर में नुकसान हो सकती है ।

(4) दूध- दूध में प्रोटीन के अलावा भी फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं दूध हमारे शरीर के लिए एक पूर्ण मात्रा की आहार है ।

(5) सोयाबीन- सोयाबीन भी प्रोटीन से भरपूर खाद्य है । सोयाबीन से बनाने वाले पदार्थ भी शरीर में प्रोटीन पहुंचाता है । यह बच्चों तथा बड़ों को भी मानसिक एवं शारीरिक रूप से ठीक बनाए रखने में उपयोगी साबित हुई है !

(6) पीनट बटर- 1 दिन में दो चम्मच पीनट बटर खाने से आपकी दिन भर की प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है । 2 चम्मच पीनट बटर मैं करीब 8 ग्राम प्रोटीन होती है ! यह बीमारी से भी बचाती है ।

(7) बादाम- मुट्ठी भर बादाम खाने से भी हमारे शरीर 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकती है । यह दिल के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं ।

(8) हरी गोभी- हरी गोभी में भी प्रोटीन के साथ साथ एंटी ऑक्सीडेंट मिनरल और फाइबर भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं ।

(9) पालक- पालक 1 ऐसी सुपर फूड है जिसमें प्रोटीन भारी मात्रा में पाए जाते हैं ! पालक में एंटी एक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं ।

हमारे द्वारा बताए जाने वाले इन्हीं टॉप हाई प्रोटीन वाले फूड्स को अगर आप अपने जीवन में शामिल करेंगे तो आपको अपनी लाइफ में भरपूर प्रोटीन मिलता रहेगा ।

तो उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपके लिए लाभदायक होगी । और हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह निबंध (Essay on Healthy Food in Hindi) जरूर पसंद आया होगा ।

धन्यवाद

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *