Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi – जल ही जीवन है पर निबंध

Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi

जल एक तरल पदार्थ है जो कि हमेशा बहता रहता है नदियों में समुद्र में जिलों में और भूगर्भ में, यह पानी evaporation के द्वारा एक जगह से और एक जगह भी जाते हैं और बारिश का पैदा करती है।

जल ही जीवन का मूल है इसीलिए इसीलिए जीवन का दूसरा नाम जल्द कहा जाता है हम पीने से लेकर सभी कामों में जल का उपयोग करते हैं। इसीलिए हम जल के बिना इस दुनिया में जिंदा ही नहीं रह सकते।

जल की वजह से ही यह दुनिया आज हरियाली है और इसकी वजह से ही हम इतने सारे मौसम का आनंद ले सकते हैं जैसे कि गर्मी कि सीजन ठंड की सीजन और बसंत रितु आदि।

Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi

About Rainbow in Hindi || About Neem in Hindi || About Mango Tree in Hindi

Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi Language

पानी एक तरल पदार्थ है जो कि कई सारे जगह हो जैसे नद नदियां समुद्र झील आदि में पाया जाता है नदियों का यह पानी बारिश की वजह से जमा होता है बारिश का पानी पहाड़ों से बहकर नदियों में आकर गिरता है और नदियों के द्वारा यह पानी समुद्र में जाकर मिल जाता है। समुद्र नदियों और झील से पानी  भाजपा होकर उड़कर आकाश में चली जाती है और बादलों का उत्पन्न होता है यह बादल हवाओं के द्वारा विभिन्न जगहों में बिखर जाता है और बारिश का पैदा करती है यह बारिश का पानी फिर से पहाड़ों से बह कर नदी में आकर मिल जाता है

जल हम अपनी दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं जैसे कि हम साफ पानी पीते हैं पानी का इस्तेमाल करके घर की विभिन्न चीजें साफ करते हैं पानी से हम नहाते हैं और भी दैनिक कामों में हम पानी का इस्तेमाल करते हैं

पानी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल के कारण साफ पानी भूगर्भ में कम होते जा रहा है इसीलिए बहुत जगहों में साफ पानी मिलना मुश्किल हो गया है। दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं जिनके पास स्वच्छ, ताजा पेयजल नहीं है।

Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi Under 300 word

जल जीवन का दूसरा नाम है और जल की वजह से इस दुनिया में जीवन का संभव हो पाया है जल एक तरल पदार्थ है। जो समुद्र नदी झील आदि में पाया जाता है पृथ्वी का कुल 71% पानी से भरा हुआ है। इनमें सिर्फ 3% पर्सेंट पानी है पीने लायक है और बाकी का 97% पानी समुद्र में पाया जाता है और यह 3% पर्सेंट पानी से ही नदियों, झील भरी हुए हैं।

केवल 2.5-2.75% ताजा पानी है, जिसमें ग्लेशियरों, बर्फ और बर्फ में 1.75-2% जमे हुए, ताजा भूजल और मिट्टी की नमी के रूप में 0.5-0.75%, और 0.01% से कम झीलों, दलदलों और नदियों में  पानी के रूप में है।

Swachh Bharat Abhiyan Essay in HindiSupari Benefits in Hindi

हम अपने दैनिक जीवन में जल का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं जल के ऊपर बहुत ज्यादा निर्भर रहते हैं। हम साफ जल पीते हैं हम जल का उपयोग करके नहाते हैं। हमारी घर की बर्तन और कई चीजें जैसे कपड़े धोने में जल का उपयोग करते हैं। जल हम फूल के पेड़ में देते हैं किसान जल का उपयोग करके खेती करते हैं। जल का उपयोग करके ही हम लोग बिजली का उत्पादन करते हैं इसीलिए जल हमारे जीवन में बहुत ही बड़ा महत्व रखता है।

पीने के पानी का परिमाण इतनी कम होने की वजह से बहुत सारे लोगों को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि हम लोग पानी का फिजूल खर्चा करते हैं और पानी का प्रदूषण भी करते हैं इसके वजह से दिन-ब-दिन ताजा पानी का परिमाण बहुत ही कम हो रहा है और भूगर्भ का पानी कि परिमाण भी कम हो रहा है। जिसकी वजह से बहुत सारी जगहों में पानी नहीं मिलता वहां पर लोग बहुत ही कठिनाइयों से अपनी जिंदगी बिताते हैं। इसलिए हमें पानी का संजय करना बहुत ही जरूरी है, ताकि भविष्य में हमारी जगहों में भी इस तरह की परिस्थिति ना हो।

Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi Under 500 word

जल एक तरल पदार्थ है जो कि हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं हम अपने दैनिक जीवन में जल के ऊपर बहुत ही ज्यादा निर्भर करते हैं। पीने की साफ पानी से लेकर हर तरह के कामों में हम जल का उपयोग करते हैं और इस दुनिया में जल के बिना जीवन का कोई अस्तित्व ही नहीं रहेगा, इसीलिए जल को जीवन का मूल कहा जाता है।

जल का उपयोग करते हैं किसान खेती करता है कृषि उत्पादन करता है। जहां से हमें खाना मिलता है जैसे कि गेंहू चाबल सब्जी फल और भी कई तरह के चीजें इसके बावजूद बड़े-बड़े समुद्र और नदियों से हमें मछली मिलता है जल्द सिर्फ हमें भोजन ही नहीं देता यह हमारी स्वास्थ्य में भी कई तरह की मदद करते हैं क्योंकि हमारे शरीर का 70% भाग पानी से बना हुआ है। इसीलिए हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए हर रोज 4 से 5 लीटर ताजा पानी पीने की जरूरत होता है।पानी में कई तरह की मिनरल्स भी मिलता है, जो कि हमारी स्वस्थ को ठीक रखने में मदद करता है।

Essay on Water in Hindi

जल हमें कई जगहों पर मिलता है। जैसे कि समुद्र नदी झील भूगर्भ आदि समुद्र में कुल पानी का 97% पानी पाया जाता है लेकिन समुद्र का पानी नमकीन और नमक की ज्यादा मात्रा होने की वजह से हम पी नहीं सकते पीने का पानी सिर्फ नदियों में जिलों में और भूगर्भ में ही पाया जाता है। सिर्फ 3% पानी पीने लायक है और इनमें ज्यादातर पानी बर्फ के रूप में पाया जाता है और 0.0 1% ट पानी नदियां और जिलों में पाया जाता है।

ताजा पानी की परिमाण इतना कम होने के बावजूद हम लोग हर दिन पानी को प्रदूषित करते जा रहे हैं विज्ञान की उन्नति के साथ-साथ हम लोग बड़े-बड़े इंडस्ट्री कंपनी और मिल्स बनाते जा रहे हैं और इन से निकला हुआ गंदा पानी और केमिकल्स हम नदी में डाल देते हैं जिसका कारण से नदी का पानी प्रदूषित हो जाता है और बहुत सारी मछलियों का मृत्यु भी इसी कारण की वजह से होता है।

गंगा हमारी देश की एक पवित्र नदी है और दिन-ब-दिन प्रदूषण की वजह से गंगा नदी की पानी बहुत ही ज्यादा खराब हो चुका है। जिसके कारण दुनिया की 5 सबसे प्रदूषित नदियों में से गंगा एक है हमें अपनी इन पवित्र नदियों को प्रदूषित नहीं करना है। क्योंकि इस तरह की प्रदूषित पानी मैं नहाने से हैज़ा और कई तरह की स्क्रीन प्रॉब्लम हो सकता है।

Essay on Jal Hi Jeevan Hai in Hindi

हमें उम्मीद है कि आपको लेख (  Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi ) पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख ( Jal Hi Jeevan Hai Essay in Hindi ) पसंद आता है तो अपनी दोस्तों के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें और अगर हमारे लेख के ऊपर आपका कोई सवाल और सुझाव है तो नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर जरूर बताएं। ताकि हम अपनी लेख सुधार कर पाए और इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *