Supari Benefits in Hindi सुपारी खाने के फायदे और उपयोग

Supari Benefits in Hindi

सुपारी का पेड़ ज्यादातर ट्रॉपिकल पैसिफिक इलाकों में पाया जाता है। यह पेड़ भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश, अफ्रीका, फिलीपींस, चाइना, जापान आदि देशो में पाया जाता है।  यह पेड़ 25 से 30 फीट तक लंबी होती है। यहां हमने Supari Benefits in Hindi के बारे में साझा किया है।

Information About Betel Nut (Supari)

पौराणिक काल से ही सुपारी हिंदू धर्म और इसकी रीति-रिवाजों के साथ जुड़ा हुआ है। हिंदू धर्म में कई सारे पूजा, उत्सव और शादी जैसे विशेष मोको में सुपारी का उपयोग किया जाता है। भारत में ज्यादातर लोग सुपारी को पान नामक एक पत्ते एवं चुन के साथ खाना पसंद करते है।

पान एवं सुपारी के सुंदर बनावट हर किसी को लुभाता है। भारत में कई सारे जगहों पर पान एवं सुपारी का बहुत महत्व है। भारत के बनारस नामक शहर पान और सुपारी की खास बनावट और स्वाद के लिए पूरे दुनिया में जाने जाते हैं।

भारत के  प्राकृतिक सुंदरता उ से भरा राज्य असम में पान और सुपारी का विशेष महत्व है। यहां पर अतिथियों को चाय-पानी के बाद पान सुपारी से पूजा जाता है। असम में पान सुपारी को पान-तांबूल के नाम से जाना जाता है।

Supari Benefits in Hindi

About Neem in Hindi SupariBenefits in HindiSwachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

Supari Benefits in Hindi

भारत की ठंडी इलाके जैसे मेघालय,अरुणाचल प्रदेश के लोग पान सुपारी खाना पसंद करते हैं। भारत में कई सारे लोग श्सिर्फ सुपारी खाना पसंद करते हैं, सुपारी का कई सारे प्राकृतिक उपकार है। जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और इसक कई सारे नुसकान भी है।

  • सुपारी चबाने से हमारी दातों में कैविटी नहीं होती, कैविटीज़ हमारी मुंह में रहने बैक्टीरिया से होता है और इसके कारण बहुत सारे लोगों को तकलीफभी झेलना पड़ता है।
  • सुपारी खाने से गम की सूजन और दर्द जैसी तकलीफों से भी राहत मिलती है।
  • योनि से पीले निर्वहन के इलाज में महिला सुपारी का उपयोग करती हैं।
  • जो लोग समय से पहले स्खलन से पीड़ित हैं, वे नियमित रूप से सुपारी का उपभोग करके अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।
  • सुपारी भी कब्ज और दस्त को ठीक करता है।

About Lotus in Hindi

Supari Ke Fayde in Hindi

मौखिक गुहाएं : कैविटी दांत की बाहर की जगहों पर होती है, जिन्हें इनेमल कहते हैं। ज्यादातर मीठा खाने की वजह से इस तरह की तकलीफ  झेलना पड़ता है।

शुष्क मुँह : डायबिटीज से आक्रांत  लोगों को Dry mouth जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सुपारी चबाने से मुंह के अंदर ज्यादा से ज्यादा सलाइवा होता है, इसीलिए ज्यादातर डायबिटीज रोगी सुपारी चबाना पसंद करते हैं।

पीली दात : बहुत सारी लोगों की दाद पीली हो जाती है, इसका कारण ज्यादा चाय और कॉफी की वजह से होता है। सुपारी चबाने से पीली दात की समस्या से मुक्ति मिलती है।

गम संक्रमण : बहुत से लोग गम संक्रमण से पीड़ित हैं। वे एक कप पानी में बेल्ट अखरोट उबालें और मुंह को कुल्ला करने के लिए इस पानी का उपयोग करें। ऐसा करने से, गोंद की बीमारी, सूजन और दर्द कम हो जाएगा।

मांसपेशियों की ताकत : सुपारी नियमित रूप से चबाने से  मांसपेशी शक्ति में सुधार किया जा सकता है।

About Lion in Hindi

Finally, I hope you like the article Supari Benefits in Hindi

and if you have any query then simply comment below about Supari Benefits in Hindi

About Mridul Das

This is Mridul Das owner of www.aboutinhindi.com and professional Entrepreneur, Online Businessman Blogger, SEO Expert, affiliate marketer, Youtuber.

View all posts by Mridul Das →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *