https://aboutinhindi.com

सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें ( Top 10 Best Places to Visit in Kullu Manali in Winter)

SOCIAL SHARE

यदि आपको सर्दियां पसंद हैं और आपको ठंडो में स्नोफॉल देखना और उसका आनंद लेना अच्छा लगता है तो हम आपको कुल्लू मनाली की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। कुल्लू मनाली के बारे में हमने अपने पिछले ब्लॉग में विस्तृत रूप से बात की है, तो आप कुल्लू मनाली की विस्तृत जानकारी (कुल्लू मनाली गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छा पर्यटक स्थल, पढ़े इससे सम्बंधित सभी जानकारी को) इस ब्लॉग में पढ़ सकते हैं। इस ब्लॉग में हम सिर्फ सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें के बारे में बात करेंगे।

सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

तो आईये जानते हैं कुल्लू मनाली में सर्दियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहों के बारे में, जहाँ आप स्नोफॉल और कुछ विंटर एक्टिविटीज कर सकते हैं-

1.सोलंग वैली

कुल्लू मनाली में हम जो पहली जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, वह है “सोलंग वैली”। सर्दियों में सोलंग वैली किसी स्वर्ग जैसी दिखाई पड़ती है। स्नोफॉल होने पर यह पूरी वैली बर्फ की सफ़ेद चादर से ढक जाती है, इसलिए ये सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक मानी जाती है। सोलंग वैली मनाली से 14 किलोमीटर की दूरी पर है जो रोहतांग दर्रा जाने वाले रास्ते में व्यास कुंड और सोलंग गांव के बीच में पड़ती है। सोलंग वैली का नाम यहाँ पड़ने वाले सोलंग गांव से लिया गया है।

सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

सोलंग वैली में मानसून को छोड़कर हर मौसम में पर्यटकों का मेला लगा रहता है। सर्दियों में आप यहाँ स्नोफॉल का लुफ्त उठा सकते हैं। यहाँ सर्दियों में आप स्नो राइड, ATB बाइक राइड, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, और स्नो ट्यूब राइड जैसी बहुत सी स्नो एक्टिविटीज कर सकते हैं। सर्दियों में घूमने के लिए सोलंग वैली एक आदर्श स्थान है लेकिन अधिक बर्फवारी पड़ने पर पर्यटकों को अपने वेहिकल से यहाँ आने पर रोक लगा दी जाती है।

अधिक बर्फवारी होने के वजह से रास्ते फिसलन भरे हो जाते हैं जिस वजह से यहाँ पुलिस द्वारा पर्सनल वाहन पर रोक लगा दी जाती है। यदि आपको सोलंग वैली जाना है तो आप या तो पैदल 14 किलोमीटर का ट्रेक करके जा सकते हैं या फिर मनाली की लोकल गाड़ी द्वारा जो की काफी महंगी हो सकती है। यदि आपके पास बजट की कोई कमी नहीं है तो आप वहां की लोकल गाड़ी द्वारा सोलंग वैली तक पहुंच सकते हैं, जिसका किराया लगभग 2000 से 5000 हजार हो सकता है चार पर्सन वाली गाड़ी का।

2.अंजनी महादेव मंदिर

सोलंग वैली में स्नो एक्टिविटीज और स्नो के मज़े उठाने के बाद आप सोलंग वैली से आधे किलोमीटर पर स्थित अंजनी महादेव मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। अंजनी महादेव मंदिर पूरी तरह से प्रकृति द्वारा सजा हुआ है। यहाँ बनी शिवलिंग पर हमेशा वॉटरफॉल द्वार जल अभिषेक होता रहता है। सर्दियों में अधिक ठण्ड पड़ने की वजह से वाटर फॉल के जम जाने की वजह से शिवलिंग पर एक बर्फ की शिवलिंग बन जाती है जो देखने में बहुत ही सुन्दर दिखाई पड़ती है।

सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

अंजनी महादेव मंदिर के बारे में कहा जाता है की यह वही स्थान है जहाँ पर माता अंजनी ने पुत्र प्राप्ति के लिए भगवान शिव की तपस्या की थी। जिसके फलस्वरूप माता अंजनी को भगवान शिव के ही अंश हनुमान जी पुत्र रूप में प्राप्त हुए।

3.कोठी गांव

यदि आप अकेले में कुछ समय बर्फवारी को महसूस करना चाहते हैं तो आप मनाली से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोठी गांव जाए। कोठी गांव गर्मियों में जहां हरा भरा दिखाई पड़ता है वहीं सर्दियों में यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है। कोठी गांव रोहतांग दर्रे की और जाने वाले मार्ग पर स्थित है। सर्दियों में ज्यादातर पर्यटक सोलंग वैली घूमने में दिलचस्पी दिखाते हैं जिस वजह से कोठी गांव में पर्यटक नहीं आते हैं तो आप यदि कपल हैं या अकेले में कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं तो कोठी गांव सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हो सकती है।

यदि मनाली में काफी ज्यादा बर्फवारी पड़ जाती है तो पुलिस द्वारा मनाली से कोठी गांव आपको अपने वाहन द्वारा नहीं जाने दिया जाता है फिर आप वहां की लोकल गाड़ी द्वारा कोठी गांव पहुंच सकते हैं लेकिन यह थोड़ा एक्सपेंसिव हो सकता है।

4.गुलाबा

अगर आप एडवेंचर लवर हैं और आपको स्नो एक्टिविटीज करना बहुत पसंद है तो मनाली की गुलाबा जगह आपके लिए के परफेक्ट डेस्टिनेशन है। गुलाबा मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर है जो रोहतांग दर्रे के मार्ग पर स्थित है। यह सर्दियों में घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। यहाँ आप बहुत सी एडवेंचर से सम्बंधित एक्टिविटीज कर सकते हैं। यहाँ आप स्कीइंग, स्नो बाइक राइड का आनंद उठा सकते हैं। इस जगह का नाम कश्मीर के राजा गुलाब सिंह के नाम पर रखा गया है जो चीन से युद्ध के दौरान यहाँ रुके थे।

इस जगह के लिए रास्ता अधिक बर्फवारी पड़ने पर बंद कर दिया जाता है। तब आप यहाँ तक या तो पैदल ट्रेक कर सकते हैं या फिर वहां की लोकल गाड़ी द्वारा गुलाबा तक पहुंच सकते हैं। लोकल गाड़ी द्वारा यहाँ तक पहुंचना थोड़ा खर्चीला हो सकता है लेकिन कपल्स के लिए ये सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हो सकती है।

5.मॉल रोड

सर्दियों में मनाली के मॉल रोड की खूबसूरती बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। मॉल रोड पर कपल्स कैफ़े में एन्जॉय कर सकते हैं। मॉल रोड पर सर्दियों में रात के समय में स्नोफॉल होते हुए चलना बहुत ही ज्यादा आनंद दायक होता है। मॉल रोड दोनों तरफ से दूकान से सजा हुआ होता है जिसमे यहाँ पर कुछ खाने से सम्बंधित शॉप हैं तो कुछ गर्म कपड़ो की शॉप आदि होती हैं। सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में मॉल रोड पर घूमना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यदि आपके पास बजट की कोई कमी नहीं है तो आपका मॉल रोड पर बने होटल्स में रुकना एक बहुत ही अच्छा विकल्प होगा। मॉल रोड के पास में रुकना इसलिए भी सही रहता है क्यूंकि मॉल रोड से ही मनाली की बाकि जगहों के लिए प्राइवेट टैक्सी मिलती हैं।

6.हिडिम्बादेवी मंदिर

आप स्नोफॉल के समय में मॉल रोड से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थति हिडिम्बादेवी मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इस मंदिर का सीधा सम्बन्ध महाभारत काल से है। यह मंदिर पांडव में भीम की पत्नी हिडिम्बा देवी का है। यह मंदिर चारो ओर से देवदारो के पेड़ से घिरा हुआ है। बर्फवारी के समय में इस मंदिर की खूबसूरती देखने लायक होती है।

मंदिर के चारो ओर स्थित देवदार के पेड़ बर्फ से ढक जाते हैं जो इसकी खूबसूरती को और निखार देते हैं। यहाँ पर आपको कुछ छोटी दुकाने देखने को मिल जाएँगी और यहाँ आप स्नो एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। यहाँ आप वहां के लोकल जानवर याक के साथ फोटो खींचा सकते हैं। तो हिडिम्बादेवी मंदिर भी सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से हो सकती है।

7.ओल्ड मनाली

जब आप कुल्लू मनाली में घूमने के लिए आते हैं तो यदि आपके पास नियमित बजट ही है तो आप ओल्ड मनाली में रुक सकते हैं। यहाँ पर मॉल रोड की तुलना में कम बजट में एक अच्छा रूम मिल जायेगा। ओल्ड मनाली में अभी भी पुरानी वास्तुकला द्वारा बने हुए घर और कैफ़े हैं। यहाँ के लोगो ने आज भी अपनी पुरानी और सुन्दर रीती रिवाजो को संजो के रखा है। यहाँ अलग-अलग थीम पर कैफ़े बने हुए हैं, जो कपल्स के लिए रात में अकेले समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। तो ओल्ड मनाली भी सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हो सकती है।

ओल्ड मनाली मॉल रोड से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहाँ तक आप पैदल चल कर पहुंच सकते हैं। यहाँ पर आप महर्षि मनु का एक अति प्राचीन मंदिर भी देख सकते हैं। यह मंदिर भी पुरानी वास्तुकला द्वारा निर्मित है जो लकड़ी और पत्थरो द्वारा बना हुआ है।

8.क्लब हाउस

यदि आप कुल्लू मनाली अपनी फॅमिली के साथ आये हैं तो ओल्ड मनाली का क्लब हाउस में विजिट करना एक अच्छा और मनोरंजक विकल्प हो सकता है। क्लब हाउस में आप बहुत सी एक्टिविटीज कर सकते हैं।

यहाँ बने कैफ़े में कपल्स अपना क्वालिटी टाइम व्यतीत कर सकते हैं तो बच्चे बहुत से खेलो का लुफ्त उठा सकते हैं। क्लब हाउस एक ऐसी जगह है जो हर उम्र के व्यक्ति के लिए है और यह सभी के लिए पसंद आती है। तो क्लब हाउस भी सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से हो सकती है।

9.बिजली महादेव मंदिर

अगर आपको ट्रेक करना पसंद है और आप सर्दियों में कोई ट्रेक करना चाहते हैं तो आप कुल्लू में स्थित बिजली महादेव मंदिर तक का ट्रेक कर सकते हैं। बिजली महादेव मंदिर कुल्लू से 29 किलोमीटर की दूरी पर है। यह मंदिर 2460 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो व्यास नदी के दूसरी ओर स्थित है। बिजली महादेव का ट्रेक लगभग 4 से 5 किलोमीटर का है।

इस ट्रेक की लम्बाई तो ज्यादा नहीं है लेकिन सर्दियों में बर्फवारी के कारण रास्ते फिसलन से भरे हो जाते हैं। यदि आप एक अच्छे ट्रेकर हैं तभी सर्दियों में इस ट्रेक को करे। तो बिजली महादेव मंदिर सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हो सकती और ट्रेक करने के लिए भी एक अच्छा स्थान हो सकता है।

10.भृगु झील

आप सर्दियों में मनाली के मॉल रोड से 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भृगु झील भी जा सकते हैं। यदि आप गुलाबा गांव में घूमने जा रहे हैं तो आप वहां से भृगु झील भी जा सकते हैं। यह झील गुलाबा गांव से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। झील का नाम महर्षि भृगु के नाम पर पड़ा है। किवदंती के अनुसार महर्षि भृगु ने इसी झील के पास तप किया था जिसके वजह से इस झील का नाम भृगु झील पड़ा।

गर्मियों में इस झील के चारो ओर हरियाली दिखाई पड़ती है वहीं सर्दियों में यह पूरा क्षेत्र बर्फ से ढक जाता है। सर्दियों में अधिक ठण्ड पड़ने पर झील भी जम जाती है जिसकी वजह से इसमे बनने वाले पेड़ो के प्रतिबिम्ब बहुत ही सुन्दर दिखाई पड़ते हैं। झील के चारो ओर देवदार के पेड़ हैं जो सर्दियों में बहुत सुन्दर दिखाई पड़ते हैं। भृगु झील भी सर्दियों में कुल्लू मनाली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हो सकती है।

कुल्लू मनाली कैसे पहुंचे?

आप कुल्लू मनाली हर तरह के वाहन द्वारा पहुंच सकते हैं। यहाँ आप फ्लाइट, बस, ट्रेन और सबसे अच्छा अपने वाहन द्वारा भी पहुंच सकते हैं। तो आईये जानते हैं यहाँ तक पहुंचने के तरीके

फ्लाइट द्वारा कैसे पहुंचे?

कुल्लू मनाली के सबसे निकट एयरपोर्ट भुंतर एयरपोर्ट है। यहाँ सिर्फ घरेलु फ्लाइट ही उड़ान भर्ती हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ से भुंतर एयरपोर्ट के लिए नियमित रूप से फ्लाइट उड़ती हैं। दिल्ली से भुंतर की दूरी फ्लाइट द्वारा 364 किलोमीटर है और चंडीगढ़ से 132 किलोमीटर है।

ट्रेन द्वारा कैसे पहुंचे?

कुल्लू मनाली के सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन जोगिन्दर नगर रेलवे स्टेशन है जो मनाली से 161 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह रेलवे स्टेशन देश के कई बड़े स्टेशन से जुड़ा हुआ है। तो आप ट्रेन द्वारा जोगिन्दर नगर तक आ सकते हैं उसके बाद सड़कमार्ग द्वारा लोकल टैक्सी द्वारा मनाली पहुंच सकते हैं।

बस द्वारा कैसे पहुंचे?

आप यहाँ बस द्वारा भी बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। दिल्ली से सरकारी और प्राइवेट वॉल्वो बस नियमित रूप से रोजाना चलती हैं। कुल्लू मनाली आने का सबसे अच्छा तरीका बस द्वारा ही है। वॉल्वो बस का किराया दिल्ली से 1000 से 1500 रुपये हो सकता है।

कुछ ध्यान रखने योग्य बाते

  • यदि आपको बर्फ भरी सड़क पर चलानी आती हो तभी अपने वाहन द्वारा यहाँ आये।
  • अधिक बर्फवारी के समय यहाँ की कुछ जगहों पर रोक लगा दी जाती है तो आप उसका भी खास ध्यान रखे।
  • बर्फवारी के दौरान कुछ जगहों पर आप पैदल ही ट्रेक करके घूमे जो की अच्छ रहता है।
  • आप अपने लिए रहने के लिए रूम ओल्ड मनाली में ले जो की मॉल रोड की तुलना काफी किफायती रहता है।

SOCIAL SHARE

Leave a comment