https://aboutinhindi.com

Top 7 Places to visit in Ayodhya in 1 Day in Low Budget (कम बजट में अयोध्या में 1 दिन में घूमने की जगहें)

SOCIAL SHARE

यदि आप अयोध्या में राम लला के दर्शन करना चाहते हैं और आपके पास बहुत कम बजट है तो हमारे इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े, जिससे आप कम बजट में भी अयोध्या में घूम सकते हैं और राम लला के दर्शन कर सकते हैं। आप जब अपना प्लान बनाये तो हमारे द्वारा बताई गयी सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना प्लान बनाये। हम इस ब्लॉग में 1 दिन में अयोध्या में घूमने की जगहें (Places to visit in Ayodhya in 1 Day) के बारे में भी जानेगे।

अयोध्या कहाँ है? (Where is Ayodhya?)

अयोध्या भारत के उत्तर प्रदेश शहर में सरयू नदी के किनारे स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। अयोध्या भगवान राम की जन्भूमि होने के कारण हिन्दुओ के लिए एक आस्था का केंद्र है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला राम लला के पक्ष में आने के बाद और राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद अयोध्या का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है।

1 दिन में अयोध्या में घूमने की जगहें (Places to visit in Ayodhya in 1 Day)

यदि आपके पास अयोध्या में राम लला के दर्शन करने और यहाँ घूमने के लिए एक दिन का समय है तो आप अयोध्या में कैसे एक दिन में अयोध्या घूम सकते हैं और कैसे राम लला के दर्शन कर सकते हैं इस बारे में हम विस्तार से जानेगे तो ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े।

आप जिस भी जगह से आते हैं वहां से अयोध्या के लिए रात में सफर को तय करे। सबसे अच्छा साधन अयोध्या आने के लिए ट्रेन द्वारा है। आप ट्रेन से रात में अयोध्या के लिए निकल जाए। आप लगभग सुबह में अयोध्या पहुंच जायेंगे। यदि आपके साथ आपकी फैमिली है तो आप यहाँ पर धर्मशाला में रूम देखे जो सस्ता पड़ेगा। आप रूम पर कुछ समय रुके और फिर फ्रेश और नहाकर निकल जाए अयोध्या में राम लला के दर्शन करने के लिए और घूमने के लिए। तो आईये जानते हैं आप 1 दिन में कहाँ और कैसे घूम सकते हैं….

हनुमान गढ़ी (Hanuman Garhi)

आप अपने सफर की शुरुआत हनुमान गढ़ी से कर सकते हैं। कहते हैं की अयोध्या आने के बाद राम लला के दर्शन करने से पहले हनुमान गढ़ी में हनुमान जी के दर्शन करने चाहिए और उनसे आज्ञा लेने के बाद ही राम मंदिर में में राम लला के दर्शन करने चाहिए।

Hanuman Garhi

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से हनुमान गढ़ी की दूरी 900 मीटर की है। जिसे आप पैदल और ऑटो दोनों तरीको से पूरा कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन से हनुमान गढ़ी तक के लिए आपको रिक्शा मिल जायेगा, जिसका किराया 5 या 10 रुपये प्रति व्यक्ति होता है।

राम मंदिर (Ram Mandir)

हनुमान गढ़ी में दर्शन करने और हनुमान जी से आज्ञा लेने के बाद आप वहां से पैदल ही राम मंदिर की ओर आ जाये। राम मंदिर की हनुमान गढ़ी से दूरी 750 मीटर की है जिसे आप ऑटो से पूरा कर सकते हैं लेकिन आप इसे पैदल ही पूरा करे। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आप यहाँ की गलियों में गूंजते राम के नाम को अनुभव भी कर सकते हैं।

Ram Mandir

राम मंदिर में दर्शन करने में आपको लगभग 1 से 2 घंटे लग सकते हैं। वैसे यह तो वहां आये श्रद्धालुओं पर भी निर्भर करता है की आपको मंदिर में दर्शन करने में और पूरा मंदिर में घूमने में कितना समय लगता है। राम मंदिर में स्थापित राम लला की मूर्ति के बारे में हमने अपने पिछले ब्लॉग में बात की है तथा राम मंदिर से सम्ब्नधित सभी जानकारी को भी हमने अपने पिछले ब्लॉग बताया है तो उसे भी जरूर पढ़े।

दशरथ महल (Dashrath Mahal)

राम मंदिर जाने वाले रास्ते के बीच में ही दशरथ महल पड़ता है। तो आप या तो राम मंदिर से पहले दशरथ महल जा सकते हैं या फिर राम मंदिर में दर्शन करने के पश्चात आप दशरथ महल जा सकते हैं।

Dashrath Mahal

दशरथ महल में आप घूमे वहां महाराज दशरथ के महल में दर्शन करे। आप इन जगहों पर पैदल ही घूमे और यहाँ की गलियों की सुंदरता को देखे और राम नाम की गूंज सुने। दशरथ महल के आस पास आप नास्ता भी कर सकते है।

कनक महल (Kanak Mahal)

दशरथ महल से निकलकर आप रोड से रिक्शा पकड़कर कनक महल जा सकते हैं। रिक्शा का किराया मात्र 10 रुपये प्रति व्यक्ति होता है। आप दशरथ महल से कनक महल तक ऑटो या रिक्शा द्वारा ही जाए क्यूंकि दशरथ महल से कनक महल तक की दूरी लगभग 1.5 किलोमीटर है। रिक्शा से जाने पर आपके समय की बचत होती है।

Kanak Mahal

कनक महल के बारे में बताया जाता है की माता कैकई ने इस महल को सीता जी को उपहार स्वरुप दिया था। इस महल में माता सीता और भगवान राम रहते थे। आप इस महल में भगवान राम और सीता माता के दर्शन कर सकते हैं।

सीता रसोई (Sita Rasoi)

कनक महल से आप सीता रसोई जा सकते हैं। जहाँ आप प्रसाद स्वरुप दोपहर का भोजन कर सकते हैं। सीता रसोई में एक कूपन दिया जाता है। आपका नंबर आने पर आप यहाँ भोजन ग्रहण कर सकते हैं। कनक महल से सीता रसोई की दूरी 750 मीटर है। जिसे आप पैदल चलकर ही पूरा कर सकते हैं।

Sita Rasoi

त्रेता के ठाकुर मंदिर (Tretanath Temple)

सीता रसोई में भोजन करने के बाद आप यहाँ से 1.5 किलोमीटर दूर त्रेता के ठाकुर मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है की इसे 300 साल पहले यहाँ के राजा कुल्लू ने बनवाया था। यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और इस मंदिर में भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान जी, सुग्रीव, सहित बहुत सी मूर्तियां हैं, जो काले रंग के बलुआ पत्थर से बनी हुयी हैं।

सरयू घाट (Saryu Ghat)

त्रेतानाथ मंदिर में दर्शन करने के पश्चात अब आप सरयू घाट पर आ सकते हैं। यहाँ आप शाम की आरती में शामिल हों और वहां कुछ समय अकेले खुद के साथ बिताये। सरयू घाट पर आप नाव में घूम भी सकते हैं। यहाँ घाट से मंदिर पर होने वाली लाइटिंग शो भी बहुत सुन्दर दिखाई पड़ती है तो उसे भी जरूर देखे। उसके बाद आप यहाँ पर रात का खाना खाये और वापस अपने स्टेशन की ओर रवाना हो जाये।

Saryu Ghat

तो आप 1 दिन में इन जगहों पर आराम से घूम सकते हैं। यदि आपके पास दो दिन का समय है तो आप गुप्तार घाट, सूरजकुंड भी देखने जा सकते हैं।

कम बजट में अयोध्या में कैसे घूमे? (How to visit in Ayodhya in Low Budget)

अब बात आती है कम से कम बजट में यहाँ कैसे घूमे। तो आप अब जो बाते मैं बताने जा रहा हूँ उनपर जरूर ध्यान दे।

अयोध्या कैसे पहुंचे? (How to Reach Ayodhya)

अयोध्या पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका ट्रेन द्वारा है। आप अपने शहर से अयोध्या के लिए रात की ट्रेन से या शाम की ट्रेन से ही आये। जिससे आप सुबह तक अयोध्या पहुंच जायेंगे। अयोध्या से वापसी की ट्रेन की टिकट भी रात की ही ले। यदि आप अयोध्या के पास के ही किसी शहर में रहते हैं तो आप बस द्वारा भी यहाँ आ सकते हैं। यदि आपके शहर से ट्रेन नहीं मिलती है तब भी आप बस द्वारा अयोध्या पहुंचे सकते हैं।

अयोध्या में कहाँ रुके? (Where to Stay in Ayodhya)

यदि आप अयोध्या अपनी फैमिली के साथ आ रहे हैं तो आप राम मंदिर से लगभग 2 किलोमीटर की एरिया में ही धर्मशाला ले। यहाँ आप होटल में रूम न लेकर धर्मशाला में रूम ले जिससे कम रुपये में आपको एक अच्छा रूम मिल जायेगा।

यदि आप अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले ही अयोध्या घूमने आये हैं और आपका सिर्फ एक दिन का ही यहाँ घूमने का प्लान है तो आप अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर बने स्नानगृह में नहा सकते हैं और फ्रेश हो सकते हैं। यहाँ आप अच्छे से नहाकर मंदिर की ओर दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। इससे आपके रूम लेना का खर्चा बचेगा।

अयोध्या में कैसे घूमे? (How to Travel in Ayodhya)

आप अयोध्या में ज्यादातर जगह पर पैदल ही चल कर जाए। आप रेलवे स्टेशन से या फिर अपनी धर्मशाला से ऑटो द्वारा राम मंदिर या हनुमान गढ़ी पहुंचे। बाकि इनके पास के मंदिरो तक आप पैदल चलकर ही पहुंचे। आप हनुमान गढ़ी से राम मंदिर, दशरथ महल, पैदल चलकर जाए और फिर दशरथ महल से कनक महल ऑटो द्वारा जाये फिर उसके पास के स्थानों को पैदल चलकर ही कम्पलीट करे। इससे आपका खर्चा भी कम होगा और आप एक दिन में इन सभी जगह घूम भी सकते हैं।

अयोध्या में खाना (Food in Ayodhya)

आप सुबह में राम लला के दर्शन करने के पश्चात कुछ हल्का नास्ता करे। दोपहर में सीता रसोई जाकर भर पेट खाना खाये वो भी निःशुल्क। यहाँ दोपहर का खाना खाने के बाद आप यहाँ की आस पास के स्थान घूमे। आखिर में आप स्टेशन के पास में खाना खाये जो की काफी सस्ता मिल जायेगा।

तो आप इस तरह से आसानी से 2000 से 2500 रुपये में अयोध्या के प्रमुख स्थानों पर घूम सकते हैं। ये सभी जगह आसानी से 1 दिन में घूमी जा सकती हैं। तो आप जब भी अयोध्या के लिए प्लान बनाये तो इन सभी बातों का खास ध्यान रखे।


SOCIAL SHARE

Leave a comment