बागेश्वर धाम कहाँ पर है? बागेश्वर धाम में अर्ज़ी कैसे लगवाए? और दर्शन करने से सम्बंधित सभी जानकारी

SOCIAL SHARE

मध्यप्रदेश के छतरपुर में श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का एक दिव्य धाम स्थित है, जिसे “बागेश्वर धाम” के नाम से जाना जाता है। इस धाम के पीठाधीश्वर श्री परम पूज्य धीरेन्द्र शास्त्री जी हैं और इन्ही के द्वारा भक्तो द्वारा लगायी गयी अर्ज़ियां सुनी जाती हैं और भक्तो की समस्यों को निवारण किया जाता है। इस ब्लॉग में हम बागेश्वर धाम मंदिर में दर्शन करने और यहाँ लगने वाली अर्ज़ी से सम्बंधित सभी जानकारियों को आपसे साझा करेंगे। हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे की बागेश्वर धाम कहाँ पर है? यहाँ अर्ज़ी कैसे लगाए? यहाँ कैसे पहुंचे? यहाँ कहाँ रुके? आदि।

आप इस ब्लॉग के माध्यम से जान सकते हैं की आप घर बैठे धाम में अर्ज़ी कैसे लगा सकते हैं? हम इस ब्लॉग में मंदिर में घूमने और दर्शन करने तक की लगभग सभी जानकारियों को आपसे साझा करेंगे। तो ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े। आईये जानते हैं धाम से सम्बंधित सभी जानकारियों को…

शार्ट जानकारी

जगहबागेश्वर धाम
पताछतरपुर जिले के गढ़ा ग्राम में मध्यप्रदेश
प्रसिद्ध होने का कारणधाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र शास्त्री जी के द्वारा भक्तो की समस्या निवारण की वजह से
धाम आने का सबसे अच्छा दिनशनिवार और मंगलवार (इस दिन धीरेन्द्र शास्त्री जी भक्तो की अर्ज़ियाँ सुनी जाती हैं।)
धाम आने का सबसे अच्छा सीजनअक्टूबर से मार्च

बागेश्वर धाम कहाँ पर है?

बागेश्वर धाम भारत के मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिले के गढ़ा ग्राम में स्थित है। बागेश्वर में भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का मंदिर स्थापित है। यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं के बीच मान्यता है की इस धाम में अर्ज़ी लगाने से भक्तो की अर्ज़ी स्वीकार की जाती और उनकी मनोकामना पूरी होती है, इसी वजह से यह धाम बहुत अधिक प्रसिद्ध है।

बागेश्वर धाम क्यों प्रसिद्ध है?

बागेश्वर धाम में लगायी जाने वाली अर्ज़ी और इस धाम के पीठाधीश्वर श्री धीरेन्द्र शास्त्री द्वारा सुनी जाने वाली लोगो की अर्ज़ियाँ और उनके द्वारा कष्ट निवारण करने की वजह से धाम इतना प्रसिद्ध है। बागेश्वर धाम में श्री हनुमान जी का बहुत ही दिव्या मंदिर स्थित है, जिसके दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस धाम के बारे में ये भी कहा जाता है की ये बाबा विष्णु हरी का जन्मस्थान है, जो एक संत और महान दार्शनिक थे।

यह धाम जितना हनुमान जी के मंदिर की वजह से प्रसिद्ध है उससे कहीं अधिक हनुमान जी के भक्त श्री धीरेन्द्र शास्त्री महाराज के द्वारा लोगो की सुनी जाने वाली अर्ज़ी और उनके द्वारा सुनाई जाने वाली कथाओ की वजह से प्रसिद्ध है। इस धाम के बारे में बताया जाता है की यह धाम बहुत अधिक पुराना है और धाम लोगो के बीच सबसे पहले तब चर्चा में आया जब महाराज द्वारा उनके कष्टों के बारे में बताना शुरू किया और उनका निवारण शुरू किया। अब वर्तमान में धाम में हर रोज हजारो भक्त हनुमान जी के दर्शन करने और यहाँ अर्ज़ियाँ लगाने आते हैं।

बागेश्वर धाम कांटेक्ट नंबर

यदि आप बागेश्वर धाम में होने वाले प्रोग्राम और महाराज द्वारा कब-कब लोगो की अर्ज़ियाँ सुनी जाती हैं इन सभी चीजों की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप धाम की वेबसाइट (www.bageshwardham.co.in) पर जा सकते हैं। इसके साथ ही आप धाम में फ़ोन करके भी सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

बागेश्वर धाम का कांटेक्ट नंबर- +917055005553 / +917055005554

आप इन नम्बरो के माध्यम से बागेश्वर धाम की सभी तरह की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं जैसे- महाराज जी की कथा कब होगी? आदि

बागेश्वर धाम सरकार

धाम के महाराज श्री धीरेन्द्र शास्त्री जी को “बागेश्वर धाम सरकार” के नाम से जाना जाता है। महाराज जी को इस नाम की उपाधि उनके भक्तो द्वारा दी गयी है। महाराज जी के बारे में लोगो द्वारा बताया जाता है की वे अपने भक्तो के कष्टों के बारे में पहले से जान जाते हैं और उनकी समस्याओं और कष्टों के बारे में बता कर उनके कष्टों का निवारण करते हैं।

महाराज जी हर मंगलवार और शनिवार को कथा वाचन करते हैं और इसके साथ ही भक्तो की अर्ज़ियाँ भी सुनते हैं। महाराज द्वारा भक्तो की समस्याओं का निवारण करने और धाम का नाम बागेश्वर होने की वजह से लोग महाराज जी को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से पुकारने लगे।

बागेश्वर धाम में अर्ज़ी कैसे लगाए?

बागेश्वर धाम में अर्ज़ी लगाना बहुत ही आसान है। आप धाम में आकर एक नारियल को कपड़े में बांधकर मंदिर परिसर का एक चक्कर लगा कर नारियल को परिसर में ही एक जगह बांध दे। आप जब धाम में पहुंचेंगे तो आप नारियल को तीन तरह के कपड़े में बंधा देखेंगे, जिसमे एक लाल रंग का कपड़ा, दूसरा सफ़ेद रंग का और तीसरा काला रंग का कपड़ा होता है। यदि आपको सामान्य, घर और जॉब जैसी समस्या है तो आप लाल रंग के कपड़े में नारियल बांधे, शादी से सम्बंधित समस्या है तो सफ़ेद रंग के कपड़े में और यदि भूत बाधाओं की समस्या है तो काले रंग के कपड़े में नारियल बांधे।

यदि आप किसी कारणवस धाम आने में असमर्थ हैं तो आप आप घर बैठे भी अर्ज़ी लगा सकते हैं। महाराज जी (श्री धीरेन्द्र शास्त्री जी) इस बारे में बताते हैं की यदि कोई भक्त अर्ज़ी लगाना चाहता है और वह धाम आने में असमर्थ है तो वह अपने घर के पूजा स्थल में नारियल बांधकर रख दे। उनकी अर्ज़ी भी बागेश्वर धाम बाबा तक जरूर पहुँचती है।

बागेश्वर धाम में महाराज जी से कैसे मिले?

यदि आप महाराज जी (श्री धीरेन्द्र शास्त्री जी) से मिलकर उनका परामर्श और मार्ग-दर्शन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले धाम या घर पर अर्ज़ी लगानी होती है। उसके बाद धाम में समय-समय पर टोकन वितरण किया जाता है। टोकन जिन-जिन लोगो को मिलता है उन्ही लोगो को महाराज जी से बात करने का मौखा मिलता है।

टोकन कैसे मिलता है?

महाराज जी से बात करने के लिए और उनसे मिलने के लिए धाम में टोकन का वितरण किया जाता है। टोकन का वितरण कब होता है इसके लिए आपको बागेश्वर धाम कमेटी से संपर्क करना होगा। महाराज जी एक दिन निर्धारित करते हैं जिस दिन टोकन का वितरण किया जाना होता है। इस दिन के बारे में भक्तो को पहले ही बता दिया जाता है की इस दिन टोकन दिए जाएंगे जिससे भक्त पहुंच सकें।

टोकन डालने के लिए परिसर में एक पेटी रखी होती है जिसमे भक्तो को एक पेपर पर अपना नाम, पिता का नाम, गांव, जिला, राज्य का नाम पिन कोड के साथ और मोबाइल नंबर लिखकर डालना होता है। जिस किसी का भी नंबर लगता है, उससे मंदिर कमिटी के लोग मोबाइल के माध्यम से संपर्क करते हैं और उसे टोकन दे दिया जाता है। टोकन में एक तारीख पड़ी होती जिस दिन उसे धाम में हाजरी लगानी होती है। इस तरह से आप महाराज जी से बात कर सकते हैं।

बागेश्वर धाम में कहाँ रुके?

धाम में आप कुछ समय रुकना चाहते हैं तो आपको धाम में रैन बसेरा के साथ-साथ कुछ छोटे-छोटे हॉल मिल जायेंगे। धाम या इसके आस-पास कोई भी अच्छा और बड़ा होटल या रेस्ट हाउस नहीं बना हुआ है। आपको धाम में रुकने के लिए हॉल की सुविधा मिल जाएगी जिसमे बहुत से गद्दे पड़े होते हैं जो 100 रुपये प्रति गद्दे के हिसाब से किराये पर मिलते हैं। यदि आपको किसी अच्छे होटल में रुकना है तो आपको धाम से 30-35 किलोमीटर दूर खजुराहो आना पड़ेगा। खजुराहो में बहुत से अच्छे और सस्ते होटल्स मिल जायेंगे।

बागेश्वर धाम में खाना

बागेश्वर धाम में हर समय भंडारा चलता रहता है, जहाँ आप निशुल्क खाना खा सकते हैं। धाम में हर रोज हजारो भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं जिस कारण से भंडारे में बहुत अधिक भीड़ रहती है। धाम में आपको हर तरह के खाने की दुकाने मिल जाएँगी। यहाँ आपको फ़ास्ट फ़ूड से लेकर सामान्य खाना खाने को मिल जायेगा।

बागेश्वर धाम कब जाए?

यदि बागेश्वर धाम जाने का सबसे अनुकूल मौसम की बात करे तो अक्टूबर से लेकर फ़रवरी तक का मौसम सबसे बढ़िया रहता है। आप जब भी यहाँ आने का प्लान करे तो कोशिश करे की आप मंगलवार और शनिवार वाले दिन बागेश्वर धाम पहुंच जाए। इस दिन महाराज जी कथा वाचन और अर्ज़ियाँ सुनते हैं इसलिए धाम में आने के लिए ये दिन काफी अच्छे होते हैं।

बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे?

बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यहाँ तक पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले खजुराहो पहुंचना होगा। आप यहाँ तक पहुंचने के लिए ट्रेन और बस का सहारा ले सकते हैं। खजुराहो से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 30 से 40 किलोमीटर है और यहाँ से आप बस और ऑटो द्वारा बहुत ही आसानी से बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं। बागेश्वर धाम के सबसे निकट रेलवे स्टेशन खजुराहो रेलवे स्टेशन है।

यदि आप फ्लाइट द्वारा आना चाहते हैं तो बागेश्वर धाम के सबसे निकट एयरपोर्ट खजुराहो एयरपोर्ट है। खजुराहो रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है ये दूरी आप शेयरिंग ऑटो द्वारा आसानी से पूरी कर सकते है। रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम तक का ऑटो का किराया 50 रुपये प्रति व्यक्ति है।

FAQ

Q. 1 बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्ज़ी कैसे लगाए?

Ans. यदि आप बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्ज़ी लगाना चाहते हैं तो इसके बारे में धाम के महाराज श्री धीरेन्द्र शास्त्री जी कहते हैं की जो भी भक्त धाम आने में असमर्थ है, वह अपने घर के पूजा स्थल में समस्या से सम्बंधित कपड़े (लाल, सफ़ेद, काला) में नारियल बांधकर रख दे। इससे आपकी अर्ज़ी लग जाएगी और बागेश्वर धाम बाबा आप पर कृपा करेंगे। इस तरह से आप घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्ज़ी लगा सकते हैं।

Q. 2 बागेश्वर धाम में अर्ज़ी लगाने के कितने पैसे जाते हैं?

Ans. धाम में अर्ज़ी लगने का कोई भी शुल्क नहीं जाता है और धाम के महाराज से मिलने का भी कोई शुल्क नहीं जाता है।


SOCIAL SHARE

Leave a Comment