main logo
WhatsApp Group Join Now

Bijnor River Rafting in UP | ऋषिकेश की जगह उत्तर प्रदेश के इस शहर में ले राफ्टिंग का मज़ा, कैसे पहुंचे? कितनी होगी फीस? जानिये सभी जानकारियां

SOCIAL SHARE

भारत में रिवर राफ्टिंग एक्टिविटी को पसंद करने वाले लोग अधिकतर ऋषिकेश या कसोल जाना पसंद करते हैं। अगर देखा जाए तो ऋषिकेश का शिवपुरी क्षेत्र रिवर राफ्टिंग का गढ़ माना जाता है। अधिकतर पर्यटक शिवपुरी में रिवर राफ्टिंग करना पसंद करते हैं। उत्तर प्रदेश के लोग भी रिवर राफ्टिंग करने के लिए ऋषिकेश ही आना पसंद करते हैं, क्यूंकि उत्तर प्रदेश में रिवर राफ्टिंग के लिए कोई भी जगह नहीं थी लेकीन अब उत्तर प्रदेश के शहर में भी रिवर राफ्टिंग शुरू की गयी है जिससे लोग ऋषिकेश और मनाली की जगह उत्तर प्रदेश में ही रिवर राफ्टिंग (River Rafting in UP) का लुफ्त उठा सकेंगे।

इस ब्लॉग में हम उत्तर प्रदेश के एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रिवर राफ्टिंग की शुरुआत की गयी है। जिस शहर की हम बात कर रहे हैं वह उत्तर प्रदेश का बिजनौर, जहाँ पर्यटक रामगंगा नदी में रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठा सकेंगे। इस ब्लॉग में हम जानेगे कि बिजनौर में राफ्टिंग कहाँ की जाती है? राफ्टिंग का टिकट कितने का होगा? और आप यहाँ कैसे पहुंच सकते हैं? आदि। तो ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े…

शार्ट जानकारी

जगहकालागढ़ बैराज बिजनौर
प्रसिद्धरिवर राफ्टिंग के लिए
राफ्टिंग टिकट3 किलोमीटर के लिए 300 रुपये और 9 किलोमीटर के लिए 500 रुपये
राफ्टिंग दूरी10 किलोमीटर
राफ्टिंग जगहकालागढ़ से मुरलीवाला के बावली मौजा तक (9 किलोमीटर)
निकटतम रेलवे स्टेशनबिजनौर रेलवे स्टेशन
निकटतम एयरपोर्टबरेली और दिल्ली एयरपोर्ट

उत्तर प्रदेश में कहाँ पर रिवर राफ्टिंग की जाती है?

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामगंगा नदी में रिवर राफ्टिंग की शुरुआत की गयी है। बिजनौर जनपद के कालागढ़ बैराज से मुरलीवाला के बावली मौजा तक 9 किलोमीटर तक आप रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में बिजनौर पहली जगह है, जहाँ रिवर राफ्टिंग और हॉट बैलून की शुरुआत की जा रही है।

रिवर राफ्टिंग का किराया कितना होगा?

बिजनौर में रिवर राफ्टिंग करने की कुल दूरी 9 किलोमीटर है। इसी हिसाब से यहाँ पर रिवर राफ्टिंग का किराया निर्धारित किया गया है। यहाँ पर किलोमीटर के हिसाब से किराया निर्धारित किया गया है, जिसमे 3 किलोमीटर राफ्टिंग के लिए 300 रुपये और 9 किलोमीटर राफ्टिंग के लिए 500 रुपये देने होंगे।

बिजनौर हॉट एंड बैलून

बिजनौर के कालागढ़ में राफ्टिंग के शुरआत के साथ ही रावली और बैराज में हॉट एंड बैलून के खेल की शुरआत भी की जा चुकी है। आप यहाँ पर राफ्टिंग का मज़ा लेने के बाद हॉट बैलून का सफर भी कर सकते हैं। बैराज में प्रत्येक दिन सुबह और शाम में हॉट बैलून उड़ाया जा रहा है जिसका आनंद आप भी ले सकते हैं। हॉट बैलून का किराया 500 रुपये प्रति व्यक्ति है, जिसे देकर आप काफी मौज-मस्ती और खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं।

बैराज रामगंगा नदी में डाल्फिन बोट और मोटर बोट

यदि आप रामगंगा नदी की सैर करना चाहते हैं तो आप मोटर बोट और डाल्फिन बोट के माध्यम से इसका आनंद ले सकते हैं। यदि आप नवंबर से जनवरी के बीच में आते हैं तो आपको डाल्फिन बोट द्वारा गंगा नदी में घूमना चाहिए। उससे नदी और इसके आस पास बैठे पक्षी बहुत सुन्दर दिखयी पड़ते हैं। मोटर बोट और डाल्फिन बोट का सफर तय करते हुए आपको डाल्फिन, घड़ियाल और बहुत से पक्षी और जलीय जीव देखने को मिलते हैं।

बिजनौर कैसे पहुंचे?

बिजनौर उत्तर प्रदेश का काफी चर्चित शहर है। बिजनौर की दिल्ली से दूरी मात्र 183 किलोमीटर, देहरादून से 132 किलोमीटर और बरेली से 202 किलोमीटर है। बिजनौर में कोई भी एयरपोर्ट नहीं है तो आप सीधे फ्लाइट द्वारा बिजनौर नहीं आ सकते हैं। बिजनौर के सबसे निकट एयरपोर्ट दिल्ली, देहरादून और बरेली एयरपोर्ट हैं। इन जगहों से बिजनौर की बाकि की दूरी आप सड़कमार्ग या रेलमार्ग द्वारा पूरा कर सकते हैं।

यदि आप उत्तर प्रदेश की निवासी हैं और राफ्टिंग का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया तरीका ट्रेन द्वारा होगा। आप अपने शहर से ट्रेन द्वारा बिजनौर तक पहुंच सकते हैं और फिर वहां से प्राइवेट टैक्सी द्वारा कालागढ़ तक पहुंच जाए। बिजनौर रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के लगभग सभी रेलवे स्टेशन से अच्छे से जुड़ा हुआ है, तो आप आसानी से बिजनौर तक पहुंच जाएंगे।

यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं तो दिल्ली से नियमित तौर पर बरेली के लिए सरकारी और प्राइवेट बस मिलती हैं जो बिजनौर होते हुए ही आती हैं तो आप उनके द्वारा भी आसानी से बिजनौर तक पहुंच सकते हैं।


SOCIAL SHARE

Leave a comment