main logo
WhatsApp Group Join Now

शिमला और मनाली टूर प्लान | शिमला और मनाली के टूर बजट से लेकर घूमने तक की सभी जानकारियां

SOCIAL SHARE

साल के किसी भी मौसम में जब भी लोगो की छुट्टियां पड़ती हैं तो लोग शिमला और मनाली के टूर पर बहुत अधिक जाना पसंद करते हैं। हिमाचल प्रदेश के ये शहर साल के हर सीजन में घूमने लायक बने रहते हैं जिस वजह से लोगो को शिमला और मनाली पसंद आते हैं। इन दोनों जगहों पर मौसम के सीजन के हिसाब से अलग-अलग जगहें हैं, जहाँ आप अपनी छुट्टियों को मौज-मस्ती के साथ मना सकते हैं।

इस ब्लॉग में हम शिमला और मनाली टूर प्लान की सभी जानकारियों को आपसे साझा करेंगे। इस ब्लॉग के माध्यम से आप जान सकते हैं की इन दोनों जगहों के टूर का प्लान कितने दिनों का हो सकता है, आपको इस टूर के लिए कितना बजट चाहिए होगा और आप अपने इस टूर के दौरान कौन-कौन सी जगहों पर घूम सकते हो, आपका कौन से मौसम में इस जगहों पर आना अच्छा रहता है आदि। ऐसी ही टूर से सम्बंधित सभी जानकारियों को हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपसे साझा करेंगे। तो आईये जानते हैं शिमला और मनाली टूर प्लान की जानकारियों को…

शिमला और मनाली टूर प्लान

इस ब्लॉग में हम शिमला और मनाली दोनों जगहों पर घूमने के प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमे हम टूर के दिनों के बारे में और शिमला और मनाली में घूमने की जगहों के बारे में अलग-अलग जानेंगे। जिससे आप यदि दोनों में से किसी एक जगह का भी प्लान करते हैं तो आपको घूमने में सहायता मिले।

यदि खूबसूरती के लिहाज से दोनों शहरों की तुलना करे तो मनाली शिमला से ज्यादा खूबसूरत शहर है। हम सबसे पहले बात शिमला की करेंगे और उसके बाद मनाली के बारे में बात करेंगे। हम मौसम के सीजन के हिसाब से यहाँ की खूबसूरत जगहों के बारे भी जानेंगे। तो आईये जानते हैं शिमला और मनाली के टूर को दिनों हिसाब से…

DAY -01

शिमला पहुंचने के लिए सबसे बढ़िया रहता है की आप दिल्ली से शाम वाली AC स्लीपर बस द्वारा शिमला पहुंच जाए। बस द्वारा आप शिमला लगभग सुबह में 5 से 6 बजे के बीच पहुंच जाएंगे। यदि आपने पहले से होटल बुक कर रखा है तो सही बरना किसी अच्छे होटल में रूम बुक करके फ्रेश होकर शिमला की आस पास की जगहों पर घूमने के लिए निकल जाए।

जिसमें आप तारा देवी मंदिर, विसेरेगल लॉज, जाखू मंदिर, क्राइस्ट चर्च और मॉल रोड पर शॉपिंग और कुछ बहुत प्यारे कैफेस में विजिट कर सकते हैं।

DAY -02

टूर के पहले दिन को आप शाम को मॉल रोड पर घूमते हुए कैफ़े और यहाँ की दुकानों पर शॉपिंग करके अलविदा कर सकते हैं। टूर के दूसरे दिन आप शिमला की आउटडोर जगहों को एक्स्प्लोर करने की लिए जा सकते हैं। यदि शिमला की आउटडोर जगहों के बारे में बात करे तो यह सीजन के हिसाब से अलग-अलग होंगी। जिसमे गर्मियों में घूमने के लिए अलग जगहें होंगी और सर्दियों में घूमने के लिए अलग होंगी।

Summer Season

गर्मियों के मौसम में आप शिमला की कुछ बहुत ही खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं जैसे- मशोबरा (मशोबरा के बीच में बहुत से व्यू पॉइंट पड़ते हैं जहाँ आप रुक सकते हैं), तत्तपानी रिवर (यहाँ आप रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं), और टॉय ट्रेन का सफर तय कर सकते हैं। इन जगहों पर घूमने और मौज-मस्ती करने के पश्चात आप वापस शिमला की ओर वापसी कर सकते हैं।

Winter Season

अब यदि हम सर्दियों के मौसम की जगहों के बारे में बात करे तो आप- कुफरी, नारकंडा और हातु पीक का ट्रेक कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में इन सभी जगहों पर आपको बहुत अच्छी स्नो देखने को मिल जाएगी और इन जगहों पर आप कुछ स्नो एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स भी खेल सकते हो।

Day -03

शिमला में ज्यादा प्लेसेस नहीं हैं तो आप दो दिनों में अच्छी खासी जगहों पर घूम सकते हो। यदि आप सिर्फ शिमला घूमना चाहते थे तो आप शिमला घूमने के बाद तीसरे दिन वापस अपने घर की ओर लौट सकते हो और अगर आपका मनाली का भी प्लान है तो आप टैक्सी या बस द्वारा मनाली के लिए जा सकते हो। टूर के तीसरे दिन आप शिमला से मनाली के लिए निकले। शिमला से मनाली की दूरी लगभग 232 किलोमीटर है जिसे पूरा करने में लगभग 6 घंटे लगेंगे।

टूर के तीसरे दिन आप मनाली पहुंच कर कुछ समय आराम करे और फिर शाम में मनाली के मॉल रोड पर घूमे, नाईट क्लब, शॉपिंग और मनाली के लोकल फ़ूड को ट्राय (try) कर सकते हैं।

Day -04

अपने ट्रिप के चौथे दिन आप मनाली की लोकल प्लेसेस को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। जिसमे आप हिडिम्बा देवी मंदिर, मनु मंदिर, वन विहार नेशनल पार्क, वशिष्ठ मंदिर, क्लब हाउस और तिब्बतन मोनेस्ट्री जैसी खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हो।

Day -05

टूर के पांचवे दिन में आप मनाली की कुछ आउटडोर प्लेसेस पर घूमने के लिए जा सकते हैं। शिमला की तरह ही मनाली में भी जगहें सीजन पर ही निर्भर करती हैं। यहाँ भी सर्दियों के सीजन के लिए अलग और गर्मियों के सीजन के लिए अलग जगहें हैं।

Summer Season

यदि आप इस ट्रिप को गर्मियों के मौसम में कर रहे हो यानि अप्रैल से जून के बीच में तो आप टूर के पांचवे दिन रोहतांग पास, सिस्सू वैली, अटल टनल और सोलंग वैली जा सकते हैं। ये सभी जगहें बहुत ही खूबसूरत और घूमने के लिए एक दम से परफेक्ट हैं। आप मनाली से रोहतांग पास घूमने के लिए जाए और फिर वापसी में सिस्सू विलेज, अटल टनल और सोलंग वैली होते हुए मनाली के लिए वापस आ जाए।

Winter Season

यदि आप इस ट्रिप को सर्दियों के मौसम में कर रहे हैं तो आप पांचवे दिन सोलंग वैली जा सकते हैं। सर्दियों में सोलंग वैली में आपको एक पूरा दिन एन्जॉय करने के लिए मिल जायेगा। सोलंग में आप स्नो एक्टिविटीज, पैराग्लिडिंग, और रोप वे का लुफ्त उठा सकते हैं। कभी-कभी सर्दियों में अधिक बर्फ पड़ने पर सोलंग वैली का रूट बंद कर दिया जाता है तब आप मनाली में ही बहुत सी जगहों पर जा सकते हैं। मनाली से सोलंग वैली की दूरी मात्रा 13 किलोमीटर की है जिसे आप प्राइवेट टैक्सी द्वारा पूरी कर सकते हैं।

Day -06

ये मनाली में आपकी ट्रिप का लास्ट दिन होगा जिसमे आप मनाली से 70 किलोमीटर दूर मणिकरण साहिब गुरुद्वारा जा सकते हैं। इसके साथ ही आप कसोल, हॉट स्प्रिंग वाटर, कुल्लू और कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं। एडवेंचर एक्टिविटीज में आप पैरागील्डिंग, हॉट एयर बैलून, रिवर राफ्टिंग, और रिवर क्रासिंग जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। इन जगहों पर घूमने के बाद आप वापस मनाली के लिए लौट जाए और फिर वहां से सीधे बस पकड़ कर आप दिल्ली वापस आ सकते हैं।

शिमला और मनाली की यह ट्रिप 6 दिन और 5 रात में पूरी तरह से कम्पलीट हो जाएगी। इन दिनों में आप आराम से घूम सकते हैं और अच्छे से अपना एक पूरा वीकेंड मौज-मस्ती के साथ बिता सकते हैं।

शिमला मनाली आने का बेस्ट टाइम

अब बात करे की, शिमला और मनाली आने का सबसे अच्छा समय क्या है? तो वो आप पर निर्भर करता है। यदि आप गर्मियों में यहाँ आना चाहते हो तो अप्रैल से जून के बीच का समय यहाँ आने के लिए परफेक्ट माना जाता है और यदि आप सर्दियों में यहाँ आना चाहते हो तो नवंबर से फरवरी का समय बहुत अच्छा होता है। बाकि आप कभी भी शिमला और मनाली की ट्रिप को प्लान कर सकते हो।

शिमला मनाली टूर पैकेज

यदि आप किसी भी तरह की कोई टूर प्लानिंग के झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे टूर कंपनी द्वारा पैकेज ले सकते हैं। टूर पैकेज लेना का एक बहुत मेजर फायदा होता है की आपको बार-बार होटल बुक नहीं करने पड़ते हैं और ना ही आपको बार-बार टैक्सी बुक करने का झाड़ रहता है। यदि आप कपल हैं और हनीमून एन्जॉय करने के लिए आये हैं तो आपको पैकेज ही लेना चाहिए और ये आपके बजट में ही रहते हैं और सस्ते भी पड़ते हैं।

शिमला और मनाली कैसे पहुंचे?

शिमला और मनाली पहुंचने के लिए सबसे आसान तरीका है की आप सबसे पहले दिल्ली पहुंच जाए क्यूंकि दिल्ली से शिमला और मनाली के लिए प्राइवेट और सरकारी बसों की सुविधा बहुत अच्छी है और साथ ही ट्रेन और फ्लाइट की भी सुविधा मौजूद है। दिल्ली से मनाली की दूरी 520 किलोमीटर है और शिमला की दूरी 350 किलोमीटर है।

मनाली बस द्वारा कैसे पहुंचे?

सबसे पहले हम मनाली की बात करेंगे तो मनाली में कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं है और ना ही कोई एयरपोर्ट है तो दिल्ली से सीधे मनाली पहुंचने का एकमात्र तरीका बस द्वारा है। दिल्ली से मनाली तक का HRTC गवर्नमेंट बस का किराया 800-900/- रुपये प्रति व्यक्ति होता है और प्राइवेट AC बस का किराया 1500/- रुपये प्रति व्यक्ति होता है, वहीं पीक सीजन में किराया बढ़कर 1800-2000/- रुपये प्रति व्यक्ति हो जाता है। दिल्ली से मनाली आप बस द्वारा लगभग 10 से 11 घण्टे में पहुंच जाओगे।

मनाली फ्लाइट द्वारा कैसे पहुंचे?

यदि आप दिल्ली से मनाली फ्लाइट द्वारा आना चाहते हैं तो मनाली के सबसे निकट एयरपोर्ट कुल्लू है और कुल्लू से मनाली की दूरी 50 किलोमीटर की है। दिल्ली से कुल्लू तक का फ्लाइट का किराया 7500 रुपये है और यह ऑन सीजन में बढ़कर 15000 रुपये तक पहुंच जाता है। फ्लाइट द्वारा आप कुल्लू मात्र 1.5 घंटे में पहुंच जाएंगे और फिर वहां से टैक्सी या बस द्वारा मनाली तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

शिमला ट्रेन द्वारा कैसे पहुंचे?

अब यदि शिमला तक पहुंचने की बात करे तो लगभग मनाली जितने ही किराये में आप बस द्वारा शिमला पहुंच जाएंगे। शिमला में रेलवे स्टेशन है तो यहाँ पर आपको ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप आसानी से शिमला तक पहुंच सकते हो। आप दिल्ली से कालका ट्रेन द्वारा और फिर कालका से टॉय ट्रेन द्वारा शिमला तक पहुंच सकते हो। कालका से शिमला तक का टॉय ट्रेन का किराया 75-1000 रुपये तक होता है। यह टिकट ट्रेन के क्लास पर निर्भर करता है की आप कौन से क्लास की टिकट लेते हैं।

शिमला फ्लाइट द्वारा कैसे पहुंचे?

शिमला में एयरपोर्ट भी मौजूद है तो आप फ्लाइट द्वारा भी शिमला तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली से शिमला तक का फ्लाइट का किराया 3000/- रुपये तक होता है जो ऑन सीजन में बढ़कर 8000/- रुपये तक हो जाता है।

इस ट्रिप के लिए कितना बजट होना चाहिए?

ऊपर हमने ट्रिप कितने दिनों की होगी और आप ट्रिप के दौरान किन-किन जगहों पर घूमने जा सकते हो लगभग उन सभी जगहों के बारे में हम बता चुके हैं। अब बात आती है की इस ट्रिप में आपका कितना खर्चा होगा और आपको कितना बजट चाहिए होगा इस ट्रिप के लिए। तो हम नीचे ट्रिप के बजट के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमे पहले हम कपल्स के लिए कितना बजट होना चाहिए उस बारे में जानेंगे और फिर एक सोलो ट्रेवलर के लिए कितना बजट चाहिए होगा उस बारे में जानेंगे।

कपल्स के लिए बजट

अब बात करते हैं की इस ट्रिप के लिए आपको कितना बजट लेकर चलना होगा। ये बजट हम नार्मल सीजन के हिसाब से लेकर चल रहें हैं बाकि ऑन सीजन में यह बजट लगभग 20-30% बढ़ जाता है। शिमला और मनाली में एक अच्छा होटल लगभग 2000 रुपये पर नाईट के हिसाब 2 लोगो के लिए मिल जायेगा। वहीं अगर खाने के बात करे तो दो लोगो के लिए 1000 रुपये प्रति दिन के हिसाब से खर्च करने पड़ सकते हैं।

किसी भी ट्रिप का जो मेजर खर्च होता है, वो ट्रांसपोर्टेशन का होता है। कार द्वारा शिमला में 2 दिनों के टूर के दौरान आपको 4000-5000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं मनाली से रोहतांग के लिए आपको 5000 रुपये, सोलंग के लिए 1500-2000 रुपये और मणिकरण साहिब के लिए लगभग 5000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। तो कुल मिला कर कार द्वारा ट्रांसपोर्टेशन में आपको 12 से 15000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं जिसमे दो लोग शामिल होंगे। इसमें हमने शिमला से मनाली तक का किराया शामिल नहीं करा है।

Shimla Manali Budget

दो लोगो के लिए 6 दिन और 5 रात की इस ट्रिप में कुल बजट लगभग 36000 रुपये हो सकता है। जिसमे 10000 रुपये होटल रूम रेंट, 5000 रुपये 6 दिन का खाना और 15000 रुपये ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और दिल्ली से शिमला 6000 रुपये का खर्चा शामिल है। वैसे इस बजट में हमने एडवेंचर एक्टिविटीज और कोई भी अन्य तरह का खर्चा शामिल नहीं किया है।

सोलो ट्रैवेलर के लिए

यदि आप एक सोलो ट्रैवेलर हैं तो आपको शिमला और मनाली के लिए ज्यादा बजट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शिमला और ओल्ड मनाली में काफी डॉरमिटरी की सुविधा मौजूद हैं, जिसमे आपको 500-600 रुपये प्रति नाईट के हिसाब से बेड मिल जायेंगे। वहीं अगर खाने की बात करे तो अगर आप छोटे-छोटे ढाबो पर खाना खाते हो तो आपका 400-500 रुपये प्रति दिन के हिसाब से खर्चा होगा। मनाली में घूमने के लिए आप स्कूटी रेंट पर ले सकते हैं। इसका किराया 600-700 रुपये प्रति दिन के हिसाब से किराया होता है और उसमे फ्यूल लगभग 400 रुपये का लग जाता है।

शिमला में कुछ जगहों पर पैदल ट्रेक करके जा सकते हैं और कुछ जगहों पर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा ले सकते हैं। जिसमे आपको काफी बचत हो जाती है। तो अगर 6 दिन की इस ट्रिप की बात करे तो 2500-3000 रुपये हॉस्टल चार्ज, 2400-3000 खाने का खर्चा, 4000 रुपये ट्रांसपोर्टेशन का चार्ज होगा। तो कुल मिलाकर एक सोलो ट्रैवेलर के लिए इस ट्रिप में 8900-10000 रुपये तक का खर्चा हो सकता है। इसमें हमने दिल्ली से मनाली और वापसी का खर्चा नहीं जोड़ा है। इसमें आपको लगभग 3000 रुपये और खर्च करने पड़ सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यदि आप कपल हैं और हनीमून एन्जॉय करने आ रहे हैं तो कोशिश करे की आप पैकेज को बुक करके ही इस ट्रिप पर जाए।
  • यदि आप शिमला में टॉय ट्रेन के सफर को एन्जॉय करना चाहते हैं तो ट्रेन की टिकट एडवांस में ही बुक कर ले क्यूंकि आपको यहाँ पर आकर टिकट मिलना मुश्किल है।
  • आप जब भी शिमला और मनाली की ट्रिप का प्लान करे तो आप पहले ही एडवांस में सभी तरह की बुकिंग कर ले क्यूंकि यहाँ पर पहुंच कर बुकिंग करना थोड़ा कॉस्टली पड़ सकता है।
  • यदि आप मनाली में रोहतांग पास घूमने जाना चाहते हैं तो रोहतांग पास के लिए परमिट की आवश्यकता होती है और सिमित लोग ही रोहतांग पास तक जाते हैं इसलिए आप पैकेज बुक करते समय रोहतांग पास को पैकेज में जरूर शामिल करा ले। जिससे कंपनी परमिट का इंतज़ाम पहले ही कर ले।

SOCIAL SHARE

Leave a comment